×

इसरो ने जीएसएलवी-एफ 10 के प्रक्षेपण को किया स्थगित, सामने आई ये वजह

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को जीसैट-1 का प्रक्षेपण टाल दिया। इसरो ने इसके पीछे तकनीकी कारणों का हवाला दिया है। जीसैट-1 का प्रक्षेपण...

Deepak Raj
Published on: 4 March 2020 3:45 PM GMT
इसरो ने जीएसएलवी-एफ 10 के प्रक्षेपण को किया स्थगित, सामने आई ये वजह
X

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को जीसैट-1 का प्रक्षेपण टाल दिया। इसरो ने इसके पीछे तकनीकी कारणों का हवाला दिया है। जीसैट-1 का प्रक्षेपण पांच मार्च को होना था, लेकिन एक दिन पहले ही इसरो ने इसे टाल दिया।

तकनीकी कारणों के चलते प्रक्षेपण स्थगित

इसरो की ओर से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार, जीएसएलवी-एफ 10 के जरिये जीसैट-1 का प्रक्षेपण तकनीकी कारणों के चलते स्थगित कर दिया गया है। यह पहले आगामी पांच मार्च को होने वाला था।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड सरकार ने पेश किया 53526 करोड़ का बजट, जानें किसे क्या मिला



नई तारीख की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी

इसरो ने एक बयान में कहा कि पांच मार्च 2020 को निर्धारित जीएसएलवी-एफ 10 के जरिए जीसैट-1 का प्रक्षेपण तकनीकी कारणों के चलते स्थगित किया गया है। प्रक्षेपण की नई तारीख की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कही ऐसी बात

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के मुख्यालय ने हालांकि इस पर विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी है। बता दें कि इस उपग्रह को गुरुवार शाम पांच बजकर 43 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाना था। एजेंसी के अनुसार जीसैट-1 का वजन 2,268 किलोग्राम है और यह एक अत्याधुनिक पर्यवेक्षण उपग्रह है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story