×

ISRO Mission: लॉन्च हुआ PSLV-C53/DS-EO मिशन, अब दिन-रात हर मौसम की मिलेगी फोटो

ISRO's PSLV-C53 Mission: 30 जून की शाम 6 बजकर 2 मिनट पर सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV-C53/DS-EO मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Jun 2022 2:08 PM GMT
ISRO mission launch
X

इसरो मिशन लॉन्च (फोटो-सोशल मीडिया)

ISRO's PSLV-C53 Mission: आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को बड़ी कामयाबी मिली है। 30 जून की शाम 6 बजकर 2 मिनट पर सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV-C53/DS-EO मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। PSLV-C53/DS-EO सैटेलाइट हर मौसम में दिन और रात तस्वीरें खींचने की विशेषता रखता है। ये न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का दूसरा कॉमर्शियल लॉन्च है। इन तीनों सैटेलाइट्स को दूसरे पैड से लॉन्च किया गया है। बता दें, इससे पहले 14 फरवरी 2022 को इसरो ने PSLV-C52/EOS-4 मिशन लॉन्च किया था।

आपको बता दें, यह पीएसएलवी ऑर्बिटल प्रायोगिक मॉड्यूल (POIM) के साथ एक प्लेटफॉर्म के रूप में धरती की परिक्रमा करेगा और अलग-अलग एंगल से धरती की तस्वीरें हर मौसम में खीचेगा। इसरो ने सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV-C53/DS-EO मिशन का काउंटडाउन 24 घंटे पहले 29 जून की शाम पांच बजे से शुरु हो गया था।

इसरो के पीएसएलवी का 55वां मिशन

श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से PSLV रॉकेट की ये 16वीं उड़ान थी। इस रॉकेट के साथ बेंगलुरु में दिगांतारा रोबस्ट इंजीनियरिंग प्रोटोन फ्लूएंस मीटर (ROBI) प्रोटोन डोसीमीर पेलोड और ध्रुव स्पेस सैटेलाइट ऑर्बिटल डेप्लॉयर (DSOD 1U) भेजा गया है।

बता दें, ये दोनों स्टार्टअप कंपनियों के सैटेलाइट्स हैं। जिसमें 44.4 मीटर ऊंचे PSLV-C53 रॉकेट के अलावा तीन और सैटेलाइट्स होंगे। लॉन्च किए गए ये रॉकेट सैटेलाइट्स को धरती की भूमध्यरेखा (Equator Line) से करीब 570 किलोमीटर ऊपर की कक्षा में तैनात करेगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए इसरो ने कहा कि यह उसकी कमर्शियल ब्रांच न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का दूसरा मिशन है। यह इसरो के पीएसएलवी का 55वां मिशन है।

सामने आई रिपोर्ट में बताया गया कि ये तीन उपग्रह- डीएस-ईओ और न्यूसार (दोनों सिंगापुर से संबंधित हैं और कोरिया गणराज्य के स्टारेक इनिशिएटिव द्वारा निर्मित) और सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) के 2.8 किलोग्राम स्कूब -1 हैं। वहीं सन् 1993 से अभी तक 54 पीएसएलवी रॉकेट लॉन्च किए गए हैं। जिनमें से ये 55वां लॉन्च था। जिसमें अभी तक केवल दो रॉकेट ही फेल हुए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story