×

IT Raid on Congress: कांग्रेस सांसद के ठिकानों पर आयकर का छापा, मिले 200 करोड़ कैश, ट्रक में भरकर ले जाए गए नोट

IT Raid on Congress: आईटी रेड में पाया गया कि नोटों के बंडल ऑफिस की नौ अलमारियों में भर कर रखे गए थे। 500, 200 और 100 रुपये के नोटों की गड्डियों बना कर रखी गई थीं। इतनी बड़ी संख्या में कैश मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम ने मशीनों से नोट को गिना और 157 बैगों में भरा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 8 Dec 2023 7:19 AM GMT
IT Raid on Congress mp dhiraj Prasad sahu
X

IT Raid on Congress mp dhiraj Prasad sahu   (photo: social media )

IT Raid on Congress: आयकर विभाग ने कांग्रेस के राज्यसभा संासद के घर छापा मारा तो उन्हें यह अंदाजा नहीं रहा होगा की यहां इतना कैश मिलेगा की उसे गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ेगी। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। इस दौरान आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपये कैश मिले हैं।

गौरतलब है कि छापेमारी में 9 अलमारियां नोटों से भरी पाई गईं और नोटों को गिनने के लिए मशीनें मंगवानी पड़ी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 200 करोड़ रुपये की गिनती हो चुकी है और अभी भी नोटों की गिनती चल रही है। ऐसे में आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई रकम अभी और बढ़ सकती है।

नौ अलमारियों में मिले 200 करोड़ कैश

बता दें कि धीरज साहू एक बड़े उद्योगपति हैं और शराब बनाने वाली कंपनी बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े हैं। आयकर विभाग ने ग्रुप के झारखंड-ओडिशा और बंगाल के 10 ठिकानों पर छापेमारी की है। आयकर विभाग ने बलदेव साहू कंपनी के बोलांगीर स्थित कार्यालय से 30 किलोमीटर दूर सतपुड़ा ऑफिस में छापेमारी में 200 करोड़ रुपये कैश बरामद किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नोटों के बंडल ऑफिस की नौ अलमारियों में भरे रखे थे। ये नोट 500, 200 और 100 रुपये को गड्डियों में रखे गए थे। इतनी बड़ी संख्या में कैश मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम ने मशीनों से नोट गिनकर 157 बैगों में भरा, जब बैग कम पड़ गए तो बोरियों में नोट भरे गए और उसके बाद एक ट्रक में भर कर इन्हें बैंक ले जाया गया।

ओडिशा की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज-

बता दें कि बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज पश्चिमी ओडिशा की सबसे बड़ी देशी शराब निर्माता और विक्रेता कंपनियों में से एक है। इस कंपनी में कांग्रेस सांसद धीरज साहू के अलावा उनके परिवार के राजकिशोर साहू, स्वराज साहू और परिवार के अन्य सदस्य शामिल हैं। ओडिशा का कारोबार उनके भाई संजय साहू और दीपक साहू संभालते हैं। बता दें कि धीरज साहू के परिवार के स्वामित्व वाले इस ग्रुप में बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) के अलावा बलदेव साहू इंफ्रा लिमिटेड, क्वालिटी बॉटलर्स और किशोर प्रसाद-विजय प्रसाद बेवरेज लिमिटेड कंपनियां शामिल हैं। आयकर विभाग ने इन सभी कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी की है। बलदेव साहू इंफ्रा लिमिटेड फ्लाई ऐश ब्रिक्स बनाने का काम करती है और बाकी तीन कंपनियां शराब कारोबार से जुड़ी हैं।

40 सदस्यों की टीम ने मारा छापा-

बता दें कि आयकर विभाग की 40 सदस्यों की टीम ने बुधवार सुबह साढ़े छह बजे से ओडिशा के बौध, बोलांगीर, रायगढ़ा और संबलपुर, झारखंड के रांची-लोहरदगा और कोलकाता में एक साथ छापा मारा। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आयकर विभाग ने कंपनी के कई खातों को फ्रीज कर दिया है। आयकर विभाग के अधिकारी कंपनी संचालकों से आय के स्त्रोत और इतनी बड़ी संख्या में नकदी जमा करने को लेकर पूछताछ कर सकते हैं। इस मामले में ईडी भी शामिल हो सकती है।

छापेमारी में इतने कैश मिलने का अंदाजा शायद आयकर विभाग को भी नहीं रहा होगा। अब आयकर विभाग आय के स्रोत के बारे में जल्द ही पूछताछ कर सकता है। अब इस मामले में ईडी भी शामिल हो सकती है। वहीं छापेमारी के बाद इन कंपनियों और इनके मालिकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story