×

ITBP Recruitment 2023: आईटीबीपी में 9,400 पदों पर होगी भर्ती, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

ITBP Recruitment 2023: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत-चीन एलएसी सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लिए सात नई बटालियनों और 9,400 कर्मियों की भर्ती के लिए मंजूरी दी हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 15 Feb 2023 12:41 PM GMT (Updated on: 15 Feb 2023 12:57 PM GMT)
ITBP Recruitment 2023
X

File Photo of ITBP Soldiers (Pic: Social Media)

ITBP Recruitment 2023: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत-चीन एलएसी सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लिए सात नई बटालियनों और 9,400 कर्मियों की भर्ती के लिए मंजूरी दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। सरकार की मंजूरी के अनुसार, इस सीमा के साथ 47 नई सीमा चौकियों और एक दर्जन 'स्टेजिंग कैंप' या सैनिकों के ठिकानों पर काम करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

इतने हजार किलोमीटर बार्डर की सुरक्षा करती हैं आईटीबीपी

वर्तमान में आईटीबीपी लद्दाख में काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश में जाचेप ला तक 3,488 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमाओं की सुरक्षा करती है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ राज्य में वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ कई आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों और अभियानों में भी बल की महत्वपूर्ण भूमिका है।

आईटीबीपी अपने कर्मियों को गहन सामरिक प्रशिक्षण के अलावा पर्वतारोहण और स्कीइंग जैसे विभिन्न विषयों में प्रशिक्षित करता है। यह हिमालयी क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाओं के लिए 'फर्स्ट रिस्पांड' के रूप में राहत और बचाव अभियान भी संचालित करता है। ITBP विभिन्न आपदाओं के कारण संकट में फंसे हजारों नागरिकों को समय-समय पर सहायता प्रदान करती रहती हैं।

जवानों को इन नियमों का मिलेगा फायदा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बार-बार ITBP की तारीफ करते हुए उन्हें 'हिमवीर' कहा था। पिछले साल दिसंबर में उन्होंने कहा, "हिमवीर' भारत के लोगों द्वारा दी गई उपाधि है ... कोई भी हमारी भूमि का एक इंच भी अतिक्रमण नहीं कर सकता है, जब वे सीमा पर हैं।" उन्होंने तब घोषणा की थी कि सरकार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों को उनके मुख्यालय में अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए 100 दिन का समय देने की योजना बना रही है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story