×

G20 Summit Delhi: जी20 समिट के लिए ITPO कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार, पीएम मोदी 26 जुलाई को करेंगे उद्घाटन

G20 Summit Delhi: सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित होने जा रही जी20 समिट की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मोदी सरकार इस बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजन को सफल बनाने के पीछे पूरी ताकत झोंक रखी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 July 2023 8:45 AM GMT
G20 Summit Delhi: जी20 समिट के लिए ITPO कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार, पीएम मोदी 26 जुलाई को करेंगे उद्घाटन
X
ITPO Complex to be Inaugurated by PM Modi Delhi (Photo: Social Media)

G20 Summit Delhi: सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित होने जा रही जी20 समिट की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मोदी सरकार इस बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजन को सफल बनाने के पीछे पूरी ताकत झोंक रखी है। दुनिया के 20 सबसे ताकतवर राष्ट्राध्यक्ष जहां बैठेंगे, वो जगह इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) कॉम्प्लेक्स है। जो बनकर तैयार है। प्रगति मैदान स्थित इस कॉम्प्लेक्स का उद्धघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जुलाई को करेंगे। 123 एकड़ में फैले इस कॉम्प्लेक्स को रीडेवलप किया गया है।

ITPO कॉम्प्लेक्स में देश के सबसे बड़े एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, कांफ्रेंस और प्रदर्शनी) आयोजित किए जाएंगे। यह दुनिया के 10 सबसे बड़े कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में शामिल हो चुका है। इसकी तुलना जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर और चीन के शंघाई स्थित नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर की जा रही है। ITPO कॉम्प्लेक्स की कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं, जिसमें यह काफी भव्य नजर आ रहा है। ITPO परिसर की खूबसूरत देखते ही बन रही है।

7 हजार लोग बैठ सकेंगे

ITPO कॉम्प्लेक्स को डिजाइन इस तरीके से किया गया है, ताकि देश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय इवेंट भी भव्य तरीके से यहां कराए जा सकें। नए कन्वेंशन सेंटर के तीसरे लेवल पर करीब 7 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इस हिसाब से देखें तो ये ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित मशहूर ओपेरा हाउस से भी बड़ा है, जहां 5500 लोगों के बैठने की क्षमता है।

इसके अलावा आईसीसी में 3 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर भी बनाया गया है। इसमें मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बताया जाता है कि इसका आकार तीन पीवीआर सिनेमाघरों के बराबर है। बड़े आयोजनों को ध्यान में रखते हुए यहां पार्किंग की भी उत्तम व्यवस्था की गई है। यहां 5 हजार से अधिक गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं।
बता दें कि सितंबर में भारत जी20 समिट के दौरान आने वाले विदेशी मेहमानों की मेजबानी यहीं पर करेगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story