×

Global Entrepreneurship Summit के लिए तैयार मंच, इवांका पर सबकी नजरें

टेक्नोलॉजी का केंद्र माने जाने वाले हैदराबाद में आठवें ग्लोबल एंट्रेप्रेंयूर्शिप समिट (जीईएस) के लिए मंच तैयार हो गया है और सबकी निगाहें अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप पर टिकी हुई हैं।

tiwarishalini
Published on: 27 Nov 2017 7:26 AM GMT
Global Entrepreneurship Summit के लिए तैयार मंच, इवांका पर सबकी नजरें
X

हैदराबाद : टेक्नोलॉजी का केंद्र माने जाने वाले हैदराबाद में आठवें ग्लोबल एंट्रेप्रेंयूर्शिप समिट (जीईएस) के लिए मंच तैयार हो गया है और सबकी निगाहें अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप पर टिकी हुई हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी, इवांका ट्रंप के साथ 'वीमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' (महिला पहले, सबके लिए समृद्धि) विषय पर आधारित तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) में होने वाले इस सम्मलेन में 150 देशों के 1,500 उभरते हुए एंट्रेप्रेंयूर्स, इंवेस्टर्स और इकोसिस्टम सपोर्टर्स हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मलेन को अमेरिकी विदेश विभाग व अमेरिका की अन्य एजेंसियां भारत के नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित कर रही हैं।



साल 2017 का यह सम्मेलन मुख्य रूप से चार उच्च वृद्धि वाले उद्योगों - स्वास्थ्य व जीवन विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं बुनियादी ढांचा और मीडिया व मनोरंजन पर केंद्रित होगा। प्रतिनिधिमंडल में भारत और अमेरिका प्रत्येक से करीब 400 और शेष दुनिया के अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें .... भारतीय मेहमान इवांका को चखाया जाएगा देश के हर कोने का व्यंजन

सम्मेलन में 52.5 प्रतिशत प्रतिभागी शामिल होंगे, जो जीईएस के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा दर है। अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल उन 10 देशों में शामिल हैं, जिनका प्रतिनिधित्व सर्व-महिला प्रतिनिधिमंडल करेंगे।



इवांका ट्रंप अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। वह मंगलवार को जीईएस के उद्घाटन कार्यक्रम को और बुधवार को एक अन्य सत्र को संबोधित करेंगी।

सम्मेलन के दौरान कई सत्र, मास्टरक्लास और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। सम्मलेन को यूएसआईएसपीएफ के प्रमुख जॉन चैम्बर्स, चेरी ब्लेयर फाउंडेशन फॉर वीमेन की संस्थापक चेरी ब्लेयर समेत कई जानी-मानी हस्तियां संबोधित करेंगी। मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, अभिनेत्री सोनम कपूर, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और महिला क्रिकेटर मिताली राज भी इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगी।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा, "भारत के लिए यह शिखर सम्मेलन काफी मायने रखता है क्योंकि हमने उद्यमियों को विकास के अवसर व अनुकूल माहौल देने के लिए पहले से भी ज्यादा ध्यान केंद्रित किया है।"

यह भी पढ़ें .... सरकारी फतवा: हैदराबाद में कुछ दिन के लिए भीख बंद , कोई आ रहा है

शहर के ताज फलकनुमा होटल और गोलकुंडा के किले को भी सजाया संवारा गया है। मोदी ताज फलकनुमा होटल में 28 नवंबर को इंवाका और अन्य प्रतिनिधियों के लिए डिनर का आयोजन करेंगे। वहीं, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ऐतिहासिक गोलकुंडा किले में बुधवार को प्रतिनिधियों के लिए डिनर का आयोजन करेंगे।

10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ जीईएस के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अमेरिकी सुरक्षा एजेंसिया भी इवांका ट्रंप की सुरक्षा करेंगी। वहीं, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) और अन्य प्रमुख सुरक्षा बल पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य प्रतिनिधियों की सुरक्षा करेंगे।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story