×

PAK Hindu Migrants: क्या IAS टीना डाबी पर होगी कार्रवाई ? राजस्थान सरकार के मंत्री का आया बड़ा बयान

PAK Hindu Migrants: जैसलमेर की डीएम ने जिले में पाकिस्तान से आए हिंदू विस्थापितों के कच्चे मकान को बुलडोजर से ढहवा दिया। जिला प्रशासन इसे अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई बताया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 May 2023 12:08 PM GMT (Updated on: 19 May 2023 12:23 PM GMT)
PAK Hindu Migrants: क्या IAS टीना डाबी पर होगी कार्रवाई ? राजस्थान सरकार के मंत्री का आया बड़ा बयान
X

PAK Hindu Migrants: देश की चर्चित महिला आईएएस अधिकारी टीना डाबी इन दिनों सुर्खियों में हैं। अपने व्यक्तिगत जीवन के लिए हमेशा मीडिया में चर्चा का विषय रहीं डाबी की इंटरनेट पर तगड़ी फैन फॉलोइंग है। देश के युवा उनकी सफल करियर से काफी प्रभावित हैं और उन्हें रोलमॉडल मानते हैं। लेकिन इन दिनों राजस्थान के जैसलमेर जिले में जिलाधिकारी के पद पर कार्यरत टीना डाबी अपने एक फैसले को लेकर लोगों के निशाने पर हैं।

जिस सोशल मीडिया पर उन्हें खूब सारा प्रेम मिला करता था, वहां उन्हें काफी ट्रोल किया जा रहा है और उनके फैसले की तीखी आलोचना की जा रही है। दरअसल, जैसलमेर की डीएम ने जिले में पाकिस्तान से आए हिंदू विस्थापितों के कच्चे मकान को बुलडोजर से ढहवा दिया। जिला प्रशासन इसे अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई बताया है। इस फैसले के लिए समाज के बड़े वर्ग में उपजे गुस्से को देखते हुए राजस्थान सरकार भी हरकत में आ गई है।

पाकिस्तान में मजहबी कट्टरता के चलते अपने पुरखों की जमीन को छोड़कर एक अंजान मुल्क में जैसे-तैसे अपना जीवन-यापन करने वाले लोगों पर जिला प्रशासन की ये कार्रवाई सवालों के घेरे में है। इस मामले में शामिल अधिकारियों पर कार्रवाई होने की बात भी सामने आ रही है। सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने इस ओर संकेत कर दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या चर्चित आईएएस टीना डाबी भी इसके जद में आएंगी।

क्या बोले गहलोत सरकार के मंत्री ?

राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने इसे पाक से आए हिंदुओं के उत्पीड़न का मुद्दा बना कांग्रेस सरकार को निशाने पर लिया है। ऐसे में राज्य सरकार अब डैमेज कंट्रोल में जुट गई है और संबंधित कार्रवाईयों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। गहलोत मंत्रिमंडल में वरिष्ठ मंत्री प्रताप खाचरियावास ने घटना पर कहा कि सरकार उन अधिकारियों को नहीं बख्शेगी, जिन्होंने सरकार को बदनाम करने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने जो किया वो गलत है, उन्हें जवाब देना होगा। हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। राज्य सरकार के नियम के मुताबिक, आप किसी को पुनर्वासित किए बगैर बेदखल नहीं कर सकते हैं। खाचरियावास ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है। अधिकारियों सरकार को बदनाम करने की साजिश रची है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को हुई थी कार्रवाई

भारत के राजस्थान का जैसलमेर जिला पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सीमा से लगता है। बड़ी संख्या में उसपार से हिंदू शरणार्थी भारत आते रहते हैं। पाकिस्तान में मुस्लिम कट्टरपंथियों के जुल्म के शिकार वहां के गरीब हिंदू वहां अपना सब कुछ पीछे छोड़कर भारत आते हैं। राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में ये अस्थायी ठिकाना बनाकर बड़ी दयनीय स्थिति में अपनी जीवन काटते हैं।

जैसलमेर के अमरसागर ग्राम पंचायत की एक खाली जमीन के टुकड़े पर करीब 50 विस्थापित हिंदू परिवार अस्थायी ढांचा बनाकर कुछ समय से रह रहे थे। जिसे बीते मंगलवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बुलडोजर चालकर ध्वस्त कर दिया। जिसके कारण वहां रह रहे विस्थापित अब बेघर हो गए हैं, जिनमें पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं शामिल हैं।

डीएम टीना डाबी की सफाई

जैसलमेर जिला प्रशासन ने ये कार्रवाई डीएम टीना डाबी के निर्देश पर किए थे। कार्रवाई से जुड़ा वीडियो जैसे ही इंटरनेट पर आया, हंगामा मच गया। डाबी को गरीब और हिंदू विरोधी बताकर तीखी आलोचना होने लगी। हालांकि, मामला बढ़ता देख महिला आईएएस अधिकारी ने सफाई देने की भी कोशिश की है, उन्होंने कहा कि जिस जगह पर कार्रवाई की गई, वह दूसरों को आवंटित की गई थी। लिहाजा उन्हें कब्जा दिलाने के लिए वहां मौजूद ढांचे को हटाया गया। उन्होंने ये भी कहा कि कार्रवाई से पहले वहां रहे रहे विस्थापितों को समझा कर हटाने की कोशिश की गई थी लेकिन वे नहीं माने।

टीना डाबी ने आगे कहा कि पाकिस्तान से आए जिन विस्थापित हिंदुओं को नागरिकता मिली है, उन्हें जमीन मुहैया कराई जाएगी। मंगलवार को जिन विस्थापितों को उक्त जगह से हटाया गया है, उन्हें सरकारी रैन-बसेरे में भेजा गया है, उनके लिए भोजन और पानी का प्रबंध भी किया गया है।

कौन हैं आईएएस टीना डाबी ?

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वालीं आईएएस टीना डाबी ने साल 2015 में यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक वन हासिल किया था। साल 2018 में उन्होंने अपने बैचमेट और आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान से शादी की थी। दोनों का लव लाइफ काफी खबरों में रहा था। लेकिन ये रिश्ता ज्यादा टिका नहीं और दोनों के रास्ते जल्द हो गए।

इसके बाद उन्होंने साल 2021 में उम्र में बड़े आईएएस अधिकारी प्रदीप गंवाडे से शादी रचाई। गंवाडे राजस्थान के उच्च शिक्षा विभाग में संयुक्त शासन सचिव के पद पर कार्यरत हैं। आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी आईएएस अधिकारी हैं। उनकी पोस्टिंग भी राजस्थान में ही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story