TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

CBSE 12वीं के रिजल्ट में UP के लड़कों ने मारी बाजी, आगरा के जज़ीब और गौतमबुद्धनगर के सक्षम ने किया टॉप

CBSE 12th UP Toppers: सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में आगरा के जजीब, गौतमबुद्धनगर के सक्षम और सहारनपुर से अनन्या गुप्ता ने टॉप किया है।

Aniket Gupta
Published on: 13 May 2024 6:42 AM GMT (Updated on: 13 May 2024 9:42 AM GMT)
CBSE 12th Board Result
X

सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट

CBSE 12th UP Toppers: सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं ने इस बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था। सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया है। सीबीएसई की इस बोर्ड परीक्षा में यूपी के बच्चों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। आगरा के जजीब, गौतमबुद्धनगर के सक्षम और सहारनपुर से अनन्या गुप्ता ने टॉप किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जज़ीब ने 97.90 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वहीं गौतमबुद्धनगर के सक्षम को 97.8 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त हुए हैं। सहारनपुर से अनन्या गुप्ता ने 97.4 % अंक हासिल किया है।

नोएडा के सुरभि को 99.2 प्रतिशत अंक

सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा में नोएडा के एमिटी स्कूल की सुरभि मित्तल ने 99.2 पर्सेंट अंक हासिल कर टॉप किया है। सुरभि ने Humanities विषय से 12वीं की परीक्षा दी थी। टॉपर सुरभि का कहना है कि वो अंडर प्रेशर और अच्छा परर्फॉर्म करती हैं। इसलिए उन्होंने बोर्ड परीक्षा के कुछ दिन पहले 6-7 घंटे की पढ़ाई शुरु की थी। सुरभि ने बताया कि उन्हें अपने दादाजी से प्रेरणा मिलती है।

CBSE 12th Result 2024: ऐसे चेक करें परिणाम

  • सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट्स की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जाएं
  • इसके बाद यहां 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए तीन सर्वर लिंक दिए गए हैं
  • किसी भी एक लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होगा, इसमें आप अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा

इस वजह से जल्दी आया रिजल्ट

बता दें, जो स्टूडेंट्स सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में पाए मार्क्स से असंतुष्ट होंगे, उन्हें रीचेकिंग का मौका मिलेगा। एक या एक से अधिक विषयों में फेल स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठकर पास होने का भी मौका मिलेगा। जानकारी के अनुसार, सीबीएसई 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस साल इवेलुएशन की अवधि घटा दी गई है। पिछले साल 12 दिन में इवेलुएशन की प्रक्रिया पूरी की गई थी। वहीं, इस साल अधिक इवेलुएशन सेंटर बनाए जाने के कारण इवेलुएशन की प्रक्रिया 9 दिन में पूरा हो गया।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story