×

कॅरियर : जामिया से करें इंजीनियरिंग व आर्किटेक्चर की पढ़ाई

Newstrack
Published on: 22 Dec 2017 12:06 PM GMT

एडमिशन अलर्ट

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिव​र्सिटी, नई दिल्ली की ओर से बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए इच्छुक और योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यूनिव​र्सिटी ने अपने शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आवेदन मांगे हैं। जामिया मिलिया को देश की प्रतिष्ठित यूनिव​र्सिटीज में से एक माना जाता है। बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) प्रोग्राम चार साल की अवधि और बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क) प्रोग्राम पांच साल की अवधि का होता है। एडमिशन के इच्छुक आवेदक 7 मार्च 2018 तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

बीटेक के अनिवार्य योग्यता

यूनिव​र्सिटी के बीटेक प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 12वीं कक्षा में पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथेमेटिक्स) के मेन सब्जेक्ट्स के साथ न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। 2016 या 2017 में 12वीं पास करने वाले या 2018 में 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठ रहे आवेदक भी इसके लिए योग्य हैं। वे भी आवेदन कर सकते हैं। वे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास इंजीनियरिंग में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ एआईसीटीई या स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन से मान्य 3 या 4 साल की अवधि का डिप्लोमा हो। बीटेक प्रोग्राम के लिए यह सभी योग्यताएं अनिवार्य हैं। आवेदन करने से पहले योग्यताओं को देख लें।

इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला

बैलचर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी बीटेक प्रोग्राम के दौरान स्टूडेंट्स सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में से किसी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद स्टूडेंट्स इन कोर्सेज से जुड़ी फील्ड में अपना कॅरियर बना सकते हैं। वहीं बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर यानी बीआर्क की डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स आर्किटेक्चर से जुड़ी किसी भी फील्ड जैसे कंस्ट्रक्शन, इंटीरियर आदि में कॅरियर संवार सकते हैं और कामयाब हो सकते हैं। जैसे जैसे देश विकास की ओर जाएगा इन प्रोफेशनल्स की मांग अधिक होती जाएगी।

बीआर्क के लिए जरूरी योग्यता

इसके बीआर्क प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मेथेमेटिक्स और अंग्रेगी के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं। साथ ही 2016 या 2017 में 12वीं कक्षा पास करने वाले या 2018 में 12वीं की परीक्षाओं में बैठ रहे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं। जिन आवेदकों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्य 3 साल (10+3) का डिप्लोमा है, वे छात्र भी इस प्रोग्राम के लिए योग्य हैं। कोई भी अभ्यर्थी आवेदन से पहले जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिव​र्सिटी, नई दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन जरूर देख ले।

आवेदन तिथि और चयन

जो भी इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वो ७ मार्च 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इसमें चयन के लिए सीबीएसई की ओर से आयोजित जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन) 2018 की परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही एडमिशन लिए जाएंगे। यूनिव​र्सिटी के बीटेक प्रोग्राम के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को जेईई (मेन) का पेपर-1 एग्जाम देना जरूरी है। बीआर्क प्रोग्राम के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को जेईई (मेन) का पेपर-2 एग्जाम देना अनिवार्य है। वहीं, इन दोनों प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को पेपर-1 और पेपर-2 दोनों ही परीक्षाएं देनी होंगी। इसके लिए जामिया की वेबसाइट देख सकते हैं- www www.jmi.ac.in

Newstrack

Newstrack

Next Story