×

‘अल्ला हू अकबर, बाबरी के लिए हड़ताल...RSS मुर्दाबाद’ जैसे लगे नारे, श्रीराम के आने पर जामिया इस्लामिया में प्रदर्शन

Ramlala Pran Pratistha: वायरल वीडियो में 22 जनवरी की शाम को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में कुछ लोगों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की। जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने सभी को हटा दिया।

Viren Singh
Published on: 23 Jan 2024 12:08 PM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 1:01 PM GMT)
Ramlala Pran PratisthaRamlala Pran Pratistha
X

Ramlala Pran Pratistha (सोशल मीडिया) 

Ramlala Pran Pratistha: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान कार्यक्रम संपन्न होने के बाद करीब पांच सदियों के बाद बाल्यकाल रुपी माता सुमित्रा के राघव अपने घर पधार गए हैं। उनके अयोध्या आगमन पर पूरे भारत के लोग दिनभर जश्न के भाव विभोर डूबे हुए थे और शाम को अपने अपने घरों में रामज्योति जलाकर दिवाली मना रहे थे। तभी शाम को कुछ मुस्लिम समूह द्वारा दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के परिसर पर प्राण प्रतिष्ठा के विरोध में प्रदर्शन करने का प्रयास किया गया, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन के तुरंत हस्तक्षेप करने के बाद प्रदर्शनकारियों को परिसर से हटा दिया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

कैंपस ने कुछ लोगों ने किया प्रदर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के विरोध का वायरल वीडियो का मामला दिल्ली पुलिस के संज्ञान में आ गया है। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को बताया कि वायरल वीडियो में 22 जनवरी की शाम को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया में कुछ लोगों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की। जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने सभी को हटा दिया। अभी कोई कार्रवाई नहीं की गई है, क्योंकि यह प्रदर्शन विश्वविद्यालय के अंदर हुआ है और कोई आधिकारिक शिकायत किसी की ओर से दर्ज नहीं कराई गई है।

विश्वविद्यायल बोला- प्रदर्शन की हो रही जांच

इस मामले पर जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने भी आधिकारिक बयान जारी किया है। कहा कि परिसर में 2-3 छात्र थे जिन्होंने 22 जनवरी की शाम नारे लगाए और तख्तियां दिखाईं। जब हमें जानकारी हुई तो छात्रों को वहां से हटा दिया गया। इस मामले पर आगे की जांच की जा रही है।

देखें वीडियो में कैसा लगा रहे एक युवक नारा

इससे पहले सोमवार को एक ऑनलाइन वीडियो प्रसारित होने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया परिसर के बाहर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था, जिसमें दो से तीन छात्रों को "बाबरी के लिए हड़ताल" जैसे नारे लगाते हुए दिखाया गया था। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति "अल्लाहु अकबर", "बाबरी के लिए हड़ताल", और "आरएसएस मुर्दाबाद" के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहा है।

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की नई मूर्ति की प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या सहित भारत के कुछ संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिये गए थे, ताकि बिना किसी बाधा के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो सके और हुआ भी वैसा ही।

विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस तैनात

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि (विश्वविद्यालय के) बाहर पुलिस कर्मियों की तैनाती एक एहतियाती कदम है। उन्होंने कहा कि यह राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह और आगामी गणतंत्र दिवस के मद्देनजर किया गया है।

शैक्षणिक गतिविधि जारीं

जामिया मिलिया इस्लामिया प्रशासन ने कहा कि विरोध" के कारण शैक्षणिक गतिविधि बाधित नहीं हुई है। स्थिति नियंत्रण में है। सिर्फ दो से तीन छात्र थे जो नारेबाज़ी में लगे हुए थे। कक्षाएं और परीक्षाएं बिना किसी व्यवधान के जारी रहीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story