J-K Assembly elections 2024: बीजेपी ने फाइनल किए 50 उम्मीदवारों के नाम, पुंछ-राजौरी में मुस्लिम चेहरों पर खेल सकती है दांव

J-K Assembly elections 2024: भारतीय जनता पार्टी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 60-70 सीटों पर चुनाव लड़ने और अन्य सीटों पर निर्दलीयों को समर्थन देने की योजना बना रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Aug 2024 4:32 AM GMT
PM Modi , JP Nadda
X

PM Modi and JP Nadda (photo: social media )

J-K Assembly elections 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024ः जम्मू और कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और बीजेपी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। हर कोई एक-दूसरे को मात देने में जुट गया है। बीजेपी ने अपनी चुनावी तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने 50 से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। वहीं पार्टी पूंछ-राजौरी क्षेत्र में कई मुस्लिम चेहरों पर दांव लगा सकती है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी शिरकत की। बैठक में जम्मू-कश्मीर इकाई के नेताओं के साथ उम्मीदवारों पर चर्चा की।

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी विधानसभा की 60-70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और बाकी सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को अपना समर्थन दे सकती है। माना जा रहा है कि बीजेपी की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना पुंछ-राजौरी क्षेत्र के नौशेरा से चुनाव लड़ सकते हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह बशोली से और कविंदर गुप्ता जम्मू शहर के बाहू से विधानसभा चुनाव में उतर सकते हैं। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूर्व नेता देवेंद्र राणा नगरोटा से चुनाव लड़ सकते हैं। राणा जम्मू-कश्मीर की पिछली विधानसभा में बीजेपी के बाहर से एकमात्र हिंदू विधायक थे।

बीजेपी मुस्लिम चेहरों को टिकट दे सकती है

वहीं चानी सीट पर चाचा-भतीजे के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है। बीजेपी इस सीट पर बलवंत सिंह मनकोटिया को उतारने पर विचार कर रही है, जबकि उनके भतीजे और पैंथर्स पार्टी के प्रमुख हर्ष देव सिंह भी इसी सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पूंछ-राजौरी में बीजेपी बखरवाल गुर्जर बहुल क्षेत्रों में कई मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है। हाल ही में गनी चौधरी जैसे समुदाय के कई प्रमुख लोग बीजेपी में शामिल हुए हैं। बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो पार्टी अपने घोषणापत्र में राज्य का दर्जा देने का वादा शामिल कर सकती है।

इन सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद

बीजेपी नेताओं को जम्मू में 11, उधमपुर में 4, कठुआ में 6, सांबा और रियासी में 3-3 सीटों पर मजबूत प्रदर्शन का भरोसा है। पार्टी को डोडा की पांच और पूंछ-राजौरी क्षेत्र की कई सीटों पर भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। कश्मीर घाटी में, बीजेपी को हब्बाकदल सीट पर भरोसा है। सूत्रों ने बताया कि विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में लगभग 8-10 रैलियों को संबोधित कर सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story