×

J&K SI Recruitment Scam: जम्मू कश्मीर SI भर्ती घोटाले को लेकर एक्शन में सीबीआई, 33 ठिकानों पर मारी रेड

J&K SI Recruitment Scam: सीबीआई जम्मू कश्मीर सेवा चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर और बोर्ड के मौजूद परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार के परिसरों की भी तलाशी ले रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Sep 2022 6:30 AM GMT
Jammu and kashmir SI Recruitment
X

Jammu and kashmir SI Recruitment Scam (photo: social media )

J&K SI Recruitment Scam: जम्मू कश्मीर सब इंस्पेक्टर भर्ती घोटाले को लेकर सीबीआई एक्शन में है। जांच एजेंसी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के 33 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय एजेंसी जम्मू, श्रीनगर, हरियाणा के करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुजरात के गांधीनगर, दिल्ली, यूपी के गाजियाबाद और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में छापेमारी कर रही है। सीबीआई जम्मू कश्मीर सेवा चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर और बोर्ड के मौजूद परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार के परिसरों की भी तलाशी ले रही है।

सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इसी साल 4 जून को घोषित किया गया था। जिसके बाद परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप सामने आए थे। सीबीआई ने जम्मू कश्मीर प्रशासन के अनुरोध पर एसआई भर्ती के लिखित परीक्षा में अनियमितताओं के आरोप में 33 आरोपियों के विरूद्ध केस दर्ज किया है। दरअसल, परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने प्रशासन से धांधली की शिकायत की थी। जिसके बाद अगस्त में एसआई भर्ती को रद्द कर प्रशासन ने चयन प्रक्रिया की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

5 अगस्त को हुई थी पहली छापेमारी

जम्मू कश्मीर एसआई भर्ती घोटाले को लेकर आज यानी मंगलवार को सीबीआई की दूसरे दौर की छापेमारी चल रही है। इससे पहले 5 अगस्त को छापेमारी की गई थी। एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सब इंस्पेक्टर भर्ती घोटाला मामले में जम्मू कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेकेएसएसबी) के मेंबर नारायण दत्त, बिचौलियों और उम्मीदवारों सहित 32 लोगों के विरूद्ध केस दर्ज करने के बाद पांच अगस्त को जम्मू में 28 स्थानों श्रीनगर और बेंगलुरू में एक – एक जगह पर छापेमारी की गई थी। सीबीआई ने अपने केस में एक चिकित्सा पदाधिकारी, जम्मू के एक कोचिंग संचालक और बेंगलुरू की एक कंपनी को नामजद किया है।

बता दें कि जेकेएसएसबी ने जम्मू कश्मीर के विभिन्न स्थानों पर 27 मार्च 2022 को जम्मू कश्मीर पुलिस में एसआई के 1200 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी। यह परीक्षा ओएमआर आधिरत थी। इसका रिजल्ट 4 जून 2022 को घाषित किया गया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story