मिशन कश्मीर 2024 के लिए राहुल गांधी ने श्रीनगर में डाला डेरा, क्या होगा इस बार कांग्रेस-नेकां का गठबंधन?

J-K Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में भाग लेने के लिए लोकसभा नेताप्रतिपक्ष राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। उनके साथ कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे भी हैं।

Viren Singh
Published on: 22 Aug 2024 5:43 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2024 6:57 AM GMT)
J-K Assembly Elections 2024
X

J-K Assembly Elections 2024 (सोशल मीडिया) 

J-K Assembly Elections 2024: हरियाणा के साथ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव बिगुल फूंक चुका है। भाजपा और कांग्रेस सहित इन राज्यों की हर क्षेत्रीय पार्टी ने विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं, लेकिन भाजपा और कांग्रेस की इस चुनाव में सबसे अधिक नजरें जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं, क्योंकि 2014 और राज्य से विशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। जम्मू कश्मीर के चुनाव में काफी पेचीदा बना गया है। भाजपा-कांग्रेस सहित यहां के प्रमुख क्षेत्रीय दल नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी पहले से ताल ठोक रही हैं, ऊपर से पंजाब और दिल्ली में सत्ता हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) भी इस बार मैदान में कूद पड़ी है, इसलिए इस बार चुनाव काफी पेचीदा बना गया है। विधानसभा चुनाव को मद्देनजर गुरुवार को कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर में बड़ी बैठक होने वाली है। बैठक में गठबंधन को लेकर भी चर्चा होगी। ऐसी संभावना है कि इस बार कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ चुनाव में दिख सकती है।

श्रीनगर में कांग्रेस पार्टी की बैठक

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में भाग लेने के लिए लोकसभा नेताप्रतिपक्ष राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। उनके साथ कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे भी हैं। जिस होटल में राहुल गांधी और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे, उसके बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सांसद राहुल गांधी कल बैठक में भाग लेने के लिए श्रीनगर पहुंचे। कांग्रेस के युवा नेता अर्शीद तांत्रे ने कहा, "जैसा कि आप देख सकते हैं कि जब राहुल गांधी कल श्रीनगर आए थे, तो लोग एयरपोर्ट से लेकर होटल तक उत्साहित थे।

500 पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक है। करीब 500 पार्टी वर्कर्स राहुल गांधी से मिलेंगे। हर कोई कांग्रेस को वोट देना चाहता है। जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस युवा महासचिव आसिफ बेग ने कहा कि हम सुबह 3 बजे से राहुल गांधी के साथ थे, फिर हमने कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी। हम उत्साह से भरे हुए हैं क्योंकि हमारे नेता राहुल गांधी यहां हैं। राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में अपनी 'मोहब्बत की दुकान' फैलाएंगे और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के साथ संबंध बनाएंगे। बता दें कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए भी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन कर सकती है। लोकसभा चुनाव कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने साथ मिलकर लड़ था।

नेशनल कॉन्फ्रेंस का घोषणा पत्र

विधानसभा चुनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पार्टी ने अनुच्छेद 370, 35-ए और राज्य का दर्जा बहाल करने, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को फिर से बनाने और कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास जैसे कई बड़े वादे किये हैं। इसके अलावा पार्टी ने 200 यूनिट मुफ्त बिजली, पानी के संकट से राहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को हर साल 12 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त और सत्ता में आने के 180 दिनों के भीतर एक व्यापक नौकरी पैकेज, एक लाख युवाओं को नौकरियां देने और सरकारी विभागों में सभी रिक्तियों को भरने का वादा किया है।

चुनाव की अधिसूचना जारी

चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 20 अगस्त से अधिसचूना जारी हो चुकी है। राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा, जो कि मतदान 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर होगा। चार अक्टूबर को फैसले आएंगे। कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य हैं, नौ एसटी हैं और सात एससी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story