जम्मू-कश्मीर में BJP का रशीद इंजीनियर संग हो सकता है गठबंधन, सरकार बनाने के लिए इन पार्टियों पर भी नजर

Jammu-Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर के 90 विधानसभा सीटों पर मतदान हो चुका है जिसका परिणाम 8 अक्टूबर यानी कल आएगा। इसी बीच बीजेपी ने बयान देते हुए सरकार बनाने के दावा किया है।

Sonali kesarwani
Published on: 7 Oct 2024 8:35 AM GMT
Jammu-Kashmir Exit Poll
X

Jammu-Kashmir Exit Poll (newstrack)

Jammu-Kashmir Exit Poll: जम्मू- कश्मीर की सभी 90 सीटों पर मदतान पूरा हो चुका है। इसी के साथ सभी सीटों के एग्जिट पोल भी सामने आ चुके हैं। इस एग्जिट पोल में बीजेपी का प्रदर्शन उनकी उम्मीद के मुकाबले काफी पीछे रहा है। एग्जिट पोल के आंकड़ों की बात की जाए तो जम्मू कश्मीर में बीजेपी को 30 से 32 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस के गठबंधन को 42 से 45 मिलने की संभावना है। जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल के आँकड़े सामने आते ही बीजेपी और अन्य पार्टियां बहुमत जुटाने की कोशिश में लग गई। ताकि नतीजे आने के बाद उनका समय पार्टियों को मनाने में ख़राब न जाये।

जम्मू-कश्मीर में छोटे दल तय करेंगे सत्ता की दिशा

जम्मू- कश्मीर की पार्टियों की बात करें तो वहां इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अलावा सात अन्य स्थानीय पार्टियां भी चुनावी मैदान में हैं। वहीं कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़े हैं। जम्मू कश्मीर के एग्जिट पोल के आंकड़े जिस तरह से आये है उनके मुताबिक़ इस बार जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए छोटे दल सत्ता की दिशा तय कर सकते हैं। जम्मू कश्मीर में वोटिंग पैटर्न के मुताबिक बीजेपी को ऐसा लग रहा है कि पीडीपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और रही बात नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की तो भले ही उन्हें ज्यादा सीटें मिल रही है लेकिन वो अकेले दम पर सरकार नहीं बना पाएंगे।


बीजेपी नेताओं ने क्या कहा

जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा कि वो अपने स्तर पर निर्दलीय चुनाव जीतने की संभावना रखे हुए विधायकों से बात करना शुरू कर दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा कि हम चुनाव के नतीजे तक इन्तजार नहीं करना चाहते। इसीलिए सर्कार बनाने की दिशा में हमने एक्सरसाइज शुरू कर दी है। उनका कहना है कि कश्मीर क्षेत्र में जिन निर्दलीय को समर्थन किया है, उसमें से 10 से 15 जीतकर आएंगे। इस तरह जम्मू संभाग में बीजेपी के 35 और कश्मीर संभाग के निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हम सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।


रशीद इंजीनियर समेत इन पार्टियों पर बीजेपी की नजर

सरकार बनाने के लिए बीजेपी जम्मू- कश्मीर की सभी छोटे और निर्दलीय दलों पर नजर रखे हुए है। बीजेपी के फोकस पर जमात-ए-इस्लामी, रशीद इंजीनियर की पार्टी अवामी इत्तिहाद पार्टी (एआईपी) और सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पर है। कश्मीर संभाग से जो निर्दलीय नेता जीत सकते है बीजेपी उनपर पूरी नजर रखे हुए है। जिसमें इंजीनियर राशीद, सज्जाद लोन, अल्ताफ बुखारी, गुलाम नबी आजाद और कुछ निर्दलीय शामिल हैं।

आपको बता दें कि दक्षिण कश्मीर की 16 विधानसभा सीटों में से 8 मध्य कश्मीर की 15 सीटों में से 6 और उत्तर कश्मीर की 16 सीटों में से 5 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। बाकी इनके आलावा जिन सीटों पर बीजेपी ने चुनाव नहीं लड़ा वहां निर्दलीय नेताओं को पीछे से अपना पूरा समर्थन दिया है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story