EarthQuake Alert: आने वाले भूकंप के भयानक खतरे से वैज्ञानिक भी परेशान, 5 दिनों में 12 बार हिली धरती

EarthQuake Alert India: जम्मू कश्मीर में आज फिर से भूकंप के झटके से लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Aug 2022 8:38 AM GMT
Earthquake
X

भूकंप के झटके (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Jammu-Kashmir EarthQuake: बीते करीबन एक महीने से देश के अलग-अलग राज्यों में भूकंप के कई बार झटके महसूस किए गए हैं। सिर्फ अगर जम्मू-कश्मीर की ही बात कर लें, तो यहां पिछले पांच दिनों में 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। आज यानी शनिवार 27 अगस्त को भी भूकंप आया। जिससे डरकर लोग घरों से बाहर भाग निकले। इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.9 आंकी गई है। फिलहाल राज्य में इतने भूकंप का एक साथ आना वो भी पहाड़ी इलाके में वाकई किसी बड़े खतरे की कहीं चेतावनी तो नहीं।

जम्मू कश्मीर में आज फिर से भूकंप के झटके से लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है। लगातार एक दिन में कई बार भूकंप आने से जम्मू-कश्मीर में अब लोगों में डर बैठ गया कि कहीं अब की कोई बड़ा भूकंप न आ जाए। क्योंकि बीते 5 दिनों में करीबन 12 बार जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया है। पांच दिनों में जम्मू संभाग के इन जगहों में आया भूकंप- रियासी, उधमपुर, डोडा, रामबन और किश्तवाड़।

असल में इन लगातार आ रहे भूकंपों के लिए कुछ स्थानीय पृथ्वी वैज्ञानिकों ने चेतावनी भी दी है कि कहीं ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके आने वाली किसी बड़ी भूकंपीय घटना का इशारा तो नहीं हैं।

इस बारे में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ncs) ने जानकारी देते हुए कहा कि भूकंप शनिवार सुबह 4.32 बजे आया था। जोकि अक्षांश 32.87 डिग्री उत्तर और देशांतर 75.46 डिग्री पूर्व था। शनिवार को आए भूकंप का केंद्र जम्मू संभाग के भद्रवाह शहर से 26 किमी दक्षिण पश्चिम में था। जिसकी गहराई 10 किमी थी।

फिलहाल कुछ स्थानीय वैज्ञानिकों ने आगाह करते हुए कहा है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके आने वाली किसी बड़ी भूकंपीय घटना का संकेत हो सकते हैं। जबकि कई वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि ये झटके फायदेमंद थे क्योंकि इन छोटी घटनाओं के माध्यम से पृथ्वी के अंदर निर्मित दबाव जारी होता है जो एक बड़ी भूकंपीय घटना से बच सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story