Jammu- Kashmir Election: चुनाव आयोग के सख्त निर्देश, कहा- न रैलियों पर रोक, न बदले जाएं बूथ

Jammu- Kashmir Election: जम्मू- कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने सख्त दिशानिर्देश जारी किये है। जानिए उन्होंने क्या कहा।

Sonali kesarwani
Published on: 11 Sep 2024 7:43 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 8:02 AM GMT)
Jammu- Kashmir Election: चुनाव आयोग के सख्त निर्देश, कहा- न रैलियों पर रोक, न बदले जाएं बूथ
X

Jammu- Kashmir Election: बीते दिन चुनाव आयोग की टीम जम्मू- कश्मीर में दौरा करने आई थी जिसके बाद उन्होने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कुछ कड़े दिशा- निर्देश जारी किये है। चुनाव आयोग ने कहा है कि नेताओं और कार्यकर्ताओं को बेवजह एहतियातन हिरासत में ना लिये जाएं, सुरक्षा कारणों का हवाला देकर कोई भी मतदान केंद्रों को न बदलें, दो केंद्रों को मिलाकर एक केंद्र ना बनाएं, इसके साथ- साथ अंतिम समय में या अचानक से किसी भी रैली को रद्द न करें।

चुनाव आयोग ने क्यों लिया फैसला

निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले चुनावों को देखते हुए आयोग ने यह फैसला लिया है। उन्होने बताया कि पिछले चुनावों में अचानक रैलियों को रद्द करने या एहतियातन राजनीतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया था। और ऐसा कई बार बार देखने को मिला था। जिसकी वजह से आयोग ने यह माना है कि इससे वोटर भ्रमित हो जाते थे और चुनावी प्रक्रिया प्रभावित होती थी। इसीलिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पूर्ण कमीशन के साथ जम्मू-कश्मीर का दौरा करने के बाद यह निर्देश दिया है।

किन चीजों पर लगी रोक

चुनाव आयोग की तरफ से जो निर्देश दिए गए है उसके मुताबिक मतदान केंद्रों को जोड़ा या दूसरे क्षेत्र में स्थानांतरित करने पर सख्त रोक लगाई गई है। आयोग ने यह भी कहा कि अंतिम समय में रैलियों न रोका जाये साथ ही अन्य कार्यक्रमों को रद्द न करें। आयोग ने किसी भी प्रकार की एहतियाती कार्रवाई पक्षपातपूर्ण नहीं होनी चाहिए। हिरासत में केवल उन्हीं लोगों को लिया जाए, जो आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story