Jammu Kashmir Election : नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किसे कितनी मिली सीटें?

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर में विधानसभा का ऐलान होने के बाद सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है, इनके बीच सीटों की शेयरिंग को लेकर भी सहमति बन गई है।

Rajnish Verma
Published on: 26 Aug 2024 5:31 PM GMT
Jammu Kashmir Election : नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किसे कितनी मिली सीटें?
X

Jammu Kashmir Election : जम्मू कश्मीर में विधानसभा का ऐलान होने के बाद सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है, इनके बीच सीटों की शेयरिंग को लेकर भी सहमति बन गई है। जम्मू कश्मीर की 85 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस अपने-अपने प्रत्याशी को उतारेगी।

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान सोमवार देरशाम कर दिया गया है। इसके तहत 85 सीटों में से फारूख अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस को 51 सीट और कांग्रेस को 32 सीटें मिली हैं। वहीं, शेष दो सीटें सीपीआई (एम) और पैंथर्स को दी गई हैं, जो एक-एक सीट पर अपने उम्मीवार को उतारेंगी। गठबंधन का ऐलान करने के बाद पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। उन्होंने कहा कि 90 सीटों में से 85 का बंटवारा हो गया है, शेष पांच सीटें फ्रेंडली फाइट के लिए छोड़ दी गई हैं।

हम जीत दर्ज करेंगे और सरकार बनाएंगे

वहीं, कांग्रेस के नेता एवं महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हम मिलकर जम्मू कश्मीर में जीत दर्ज करेंगे और सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि INDIA गठबंधन बनाने का मुख्य उद्देश्य कश्मीर को बचाना था, इसलिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाने के लिए तैयार है। वहीं, जम्मू कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हामिद ने कहा कि चुनाव के लिए उम्मीवारों की सूची और नाम समय पर जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुकाबला अनुशासित और सौहार्दपूर्ण तरीके से होगा।

दस साल बाद होने जा रहे चुनाव

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया और केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया था। इसके बाद से यानी करीब 10 साल बाद यहां विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। यहां राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर होने वाला चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 18 सिंतबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं, चुनाव परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story