×

Jammu & Kashmir: महबूबा मुफ्ती को घर खाली करने का नोटिस, 15 नवंबर तक का समय

Jammu & Kashmir: फेयर व्यू गेस्ट हाउस महबूबा के पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद को 2005 में आवंटित किया गया था, जब उन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन सरकार में सीएम के रूप में तीन साल पूरे किए।

Jugul Kishor
Published on: 10 Nov 2022 6:36 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2022 6:38 AM GMT)
Jammu & Kashmir
X

महबूबा मुफ्ती को घर खाली करने का नोटिस (Pic: Social Media)

Jammu & Kashmir: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को अब श्रीनगर के गुप्कर रोड पर आठ कमरों वाले बंगले फेयर व्यू गेस्ट हाउस से बाहर निकलना पड़ेगा। बागों से घिरा, फेयर व्यू गेस्ट हाउस महबूबा के पिता पूर्व गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद को 2005 में आवंटित किया गया था, जब उन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन सरकार में सीएम के रूप में तीन साल पूरे किए थे।

महबूबा ने अप्रैल 2016 और जून 2018 के बीच मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वहां रहना जारी रखा। बाद में प्रेस ब्रीफिंग और पार्टी की बैठकों के लिए एक सम्मेलन कक्ष को विशाल लॉन में जोड़ा गया। महबूबा मुफ्ती को जून 2018 (पीडीपी-बीजेपी सरकार गिरने के बाद) में सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भी आवास में रहने की अनुमति दी गयी थी।

15 नवंबर तक घर खाली करने के लिये दिया गया समय

महबूबा मुफ्ती के पास कोई संवैधानिक पद नहीं होने के कारण प्रशासन चाहता है कि वह घर खाली कर दें। 15 अक्टूबर को, उन्हें केंद्र शासित प्रदेश के संपदा विभाग द्वारा घर खाली करने के लिए एक नोटिस दिया गया था। 10 दिन बाद भेजे गए एक दूसरे नोटिस में कहा गया कि वह एक अनधिकृत कब्जा है और अब पूर्व मुख्यमंत्री की क्षमता में सरकारी आवास में रहने की हकदार नहीं हैं। महबूबा मुफ्ती को घर खाली करने के लिेये 15 नवंबर तक का समय दिया गया है।

हालांकि महबूबा ने यह तर्क देने की कोशिश की थी कि उन्हें गुप्कर रोड आवास सुरक्षा के आधार पर प्रदान किया गया था, न कि मुख्यमंत्री के नामित निवास के रूप में। प्रशासन ने उनके तर्क को यह कहते हुए ठुकरा दिया कि सरकार उन्हें एक वैकल्पिक आवास प्रदान करने के लिए तैयार है। महबूबा मुफ्ती ने सरकार के इस आफर को ठुकरा दिया है। प्रशासन ने प्रशासन ने उन्हें एम5, तुलसीबाग में एक वीआईपी बंगला दिखाया है, जहां वह पिछले शनिवार को गई थीं, जिस घर में उन्होंने रुचि व्यक्त की थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story