जम्मू-कश्मीर: आज से बजेगी फोन की घंटी, 2G इंटरनेट सेवा भी चालू

इस मामले में जम्मू कश्मीर प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि राज्य में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। यहां पहले तो आवाजाही पर कुछ पाबंदियां लगाई गयी थीं लेकिन अब इसमें ढील दी जा रही है। हालांकि, सुरक्षाबलों की तैनाती पहले की तरह ही है।

जम्मू-कश्मीर: आज से बजेगी फोन की घंटी, 2G इंटरनेट सेवा भी चालू

श्रीनगर: आज से जम्मू-कश्मीर में फोन सेवाएं शुरू हो गईं हैं। इसके साथ ही, जम्मू में 2G इंटरनेट सेवा भी चालू हो गयी है। जम्मू के अलावा 2G इंटरनेट संबा, कठुआ, उधमपुर में भी शुरू हो गया है। मालूम हो, आर्टिकल 370 की वजह से पांच अगस्त से जम्मू-कश्मीर में टेलीफोन सेवा बंद थी। केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 को कमजोर करने से पहले राज्य में फोन और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर UNSC में भारत की दो टूक, जेहाद के नाम पर आतंक फैला रहा है पाकिस्तान

यही नहीं, तब राज्य में धारा 144 भी लागू थी। इसके चलते राज्य में कारण पिछले 12 दिनों से संचार सेवाओं को ठप करने के साथ स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिये गए थे। मगर अब हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं। ऐसे में सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों को भी सोमवार 19 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए हैं।

बच्चों की पढ़ाई न हो प्रभावित

बता दें, विद्यालयों को इस सप्ताहांत के बाद क्षेत्रवार खोला जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। दूरसंचार संपर्क पाबंदी में धीरे-धीरे ढील देते हुए इसे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा। इस दौरान आतंकवादी संगठनों द्वारा आतंकी गतिविधियों को संगठित करने में मोबाइल कनेक्टिविटी के इस्तेमाल से उत्पन्न निरंतर खतरे को ध्यान में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: UNSC में कश्मीर पर चीन और पाक को तगड़ा झटका, भारत के साथ खड़ा हुआ रूस

वहीं, इस मामले में जम्मू कश्मीर प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि राज्य में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। यहां पहले तो आवाजाही पर कुछ पाबंदियां लगाई गयी थीं लेकिन अब इसमें ढील दी जा रही है। हालांकि, सुरक्षाबलों की तैनाती पहले की तरह ही है। इसमें अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है।