Jammu Kashmir : कठुआ हमले के बाद अब नेशनल हाइवे पर सेल्फी पॉइंट के पास मिला IED, रक्षा विभाग ने कहीं यह बात

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में नेशनल हाईवे पर सेल्फी पॉइंट के पास एक IED मिला है। आईईडी मिलने से आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। जानकारी के अनुसार, मंगलवार को सुरक्षाबलों को नेशनल हाईवे 44 पर सेल्फी पॉइंट के पास एक आईईडी पाया गया है।

Sandip Kumar Mishra
Published on: 9 July 2024 11:29 AM GMT
Jammu Kashmir : कठुआ हमले के बाद अब नेशनल हाइवे पर सेल्फी पॉइंट के पास मिला IED, रक्षा विभाग ने कहीं यह बात
X

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में सोमवार को हुए आतंकवादी हमले में जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) समेत 5 जवान शहीद हो गए। हमले में घायल 5 जवानों को कठुआ के बिलावर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से देर रात पठानकोट मिलिट्री हॉस्पिटल रेफर किया गया है। आतंकियों ने इस वारदात को तब अंजाम दिया जब सुरक्षाबल दो ट्रकों में सवार होकर कठुआ से करीब 123 किलोमीटर दूर लोहाई मल्हार ब्लॉक के माछेड़ी इलाके के बडनोटा में दोपहर 3.30 बजे पहाड़ी इलाके में पेट्रोलिंग के लिए निकले थे।

गाड़ी की रफ्तार कच्चा रास्ता की वजह से धीमी थी। एक तरफ ऊंची पहाड़ी और दूसरी तरफ खाई थी। ऐसे में आतंकियों ने पहाड़ी से घात लगाकर सेना के ट्रक पर पहले ग्रेनेड फेंका, फिर स्नाइपर गन से फायरिंग की। सेना ने भी काउंटर फायरिंग की, लेकिन आतंकी जंगल में भाग गए। फिलहाल सेना, आतंकियों की तलाश में हेलिकॉप्टर, स्निफर डॉग्स और ड्रोन की मदद ले रही है। ANI के मुताबिक, हमले में 3 से 4 आतंकियों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। वे एडवांस हथियारों से लैस हैं। ये आतंकी हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करके आए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकियों को हमले में लोकल गाइड ने भी मदद पहुंचाई है। उन्होंने आतंकियों को खाना और हमले के बाद छिपने में भी मदद की।

सेल्फी पॉइंट के पास मिला एक IED

कठुआ में मंगलवार को नेशनल हाईवे पर सेल्फी पॉइंट के पास एक IED मिला है। आईईडी मिलने से आसपास के इलाके में दहशत फैल गई। जानकारी के अनुसार, मंगलवार को सुरक्षाबलों को नेशनल हाईवे 44 पर सेल्फी पॉइंट के पास एक आईईडी पाया गया है। आईईडी की सूचना मिलते ही सुरक्षाबलों ने मौके पर पहुंचकर उसे निष्क्रिय कर दिया है। वहीं कठुआ के अलावा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन टोल प्लाजा के पास से सुरक्षाबलों ने दो मोर्टार शेल मिले हैं। मोर्टार मिलने के बाद मौके पर बम निरोध दस्तेत को बम को डिफ्यूज करने के लिए बुलाया गया है।

कश्मीर टाइगर्स नाम के आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी

बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स नाम के आतंकी संगठन ने ली है। यह संगठन प्रतिबंधित पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ही एक शाखा है। संगठन की ओर से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा गया कि यह हमला 26 जून को डोडा में मारे गए 3 आतंकियों की मौत का बदला है। साथ ही बताया कि आतंकियों ने हमला हैंड ग्रेनेड और स्नाइपर गन से किया। KT-213 ने एक पोस्ट में लिखा कि कठुआ के बडनोटा में भारतीय सेना पर हैंड ग्रेनेड और स्नाइपर गन से हमला किया है। यह डोडा में मारे गए 3 मुजाहिदीन की मौत का बदला है। जल्द ही और ज्यादा हमले किए जाएंगे। ये लड़ाई कश्मीर की आजादी तक चलती रहेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कही यह बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जवानों की शहादत पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि सशस्त्र बल क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सोमवार को कठुआ के बदनोटा इलाके में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के एक समूह ने एक गश्ती दल पर घात लगाकर हमला कर दिया, जिसमें पांच सैन्यकर्मी मारे गए और कई घायल हो गए। रक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि बदनोटा, कठुआ (जम्मू-कश्मीर) में एक आतंकवादी हमले में हमारे पांच बहादुर भारतीय सैनिकों की शहादत पर मुझे गहरा दुख हुआ है। आतंकवाद विरोधी अभियान चल रहे हैं और हमारे सैनिक क्षेत्र में शांति और व्यवस्था कायम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। वहीं रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता भारत भूषण बाबू ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट में कहा कि मैं कठुआ में हुए हमले में पांच जवानों की शहादत पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं। राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा। उनके बलिदान का बदला लिया जाएगा। भारत हमले के पीछे की बुरी ताकतों को हराएगा।

Sandip Kumar Mishra

Sandip Kumar Mishra

Content Writer

Sandip kumar writes research and data-oriented stories on UP Politics and Election. He previously worked at Prabhat Khabar And Dainik Bhaskar Organisation.

Next Story