×

Mehbooba Mufti: मोदी सरकार पर महबूबा का बड़ा बयान, अनुच्छेद 370 को लेकर कही बड़ी बात, जी-20 सम्मेलन पर भी दिया जवाब

Mehbooba Mufti: बोलीं- कर्नाटक ने दिखा दिया है कि आपकी ताकत इन एजेंसियों की ताकत को हरा सकती है। कहा, विधानसभा चुनाव तब तक नहीं लड़ेंगी जब तक राज्य में अनुच्छेद 370 के प्रावधान को फिर से बहाल न कर दिया जाए।

Ashish Pandey
Published on: 21 May 2023 4:17 PM GMT
Mehbooba Mufti: मोदी सरकार पर महबूबा का बड़ा बयान, अनुच्छेद 370 को लेकर कही बड़ी बात, जी-20 सम्मेलन पर भी दिया जवाब
X
Mehbooba Mufti (Image: Social Media)

Mehbooba Mufti: अनुच्छेद 370 को लेकर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब तक घाटी में 370 फिर से लागू नहीं होता है, तब तक वह विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। कहा, जम्मू-कश्मीर जो भारत की राष्ट्रीयता की आत्मा है, उन्होंने उसे खत्म कर दिया है। हमें उपचार प्रक्रिया शुरू करनी होगी। जम्मू-कश्मीर को ओपन एयर जेल में तब्दील कर दिया गया है। इसका श्रेय बीजेपी को जाता है कि वो अब यहां बीच में चीन को भी ले आए हैं।

जी-20 सम्मेलन पर कही बड़ी बात

जी-20 का जिक्र करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैं जम्मू- कश्मीर में होने वाले में जी-20 शिखर सम्मेलन का विरोध नहीं कर रही हूं। बीजेपी ने इसे हाईजैक कर लिया है। लोगांे को कमल से बदल दिया गया है। यह भाजपा का प्रचार है। उन्होंने कहा कि मैं तब तक विधानसभा का चुनाव नहीं लडूंगी जब तक आर्टिकल 370 बहाल नहीं हो जाता है। वहीं कहा कि जहां तक संसदीय चुनाव का सवाल है, हम उस पर विचार करेंगे।

5 सालों में खूब नफरत और बांटने की राजनीति की गई

उन्होंने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों का जिक्र करते हुए कहा कि कर्नाटक ने दिखा दिया है कि आपकी ताकत इन एजेंसियों की ताकत को हरा सकती है। महबूबा ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान कहा मैं 90 के दशक की शुरुआत में यहां एक साल से ज्यादा समय तक रही हूं। उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में यहां (कर्नाटक) खूब नफरत और बांटने की राजनीति की गई है जिसकी वजह से यहां के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने पर बहुत चोट पहुंचा है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि सिद्धारमैया और उनकी सरकार इन घावों को भरने में सक्षम होगी।

जम्मू-कश्मीर में हो रही है ज्यादती

महबूबा ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर के लोग इन फासीवादी ताकतों के पहले शिकार बने। मुस्लिम बहुल राज्य होते हुए भी यह उम्मीद थी कि भारत की सोच के साथ चलने से हमारे जीवन की गरिमा के साथ रक्षा होगी। एक मुस्लिम बहुल राज्य भारतीय राष्ट्रीयता की आत्मा बन गया। 2019 में उस राज्य को अधिकारों से विहीन कर दिया गया। कश्मीर की समस्या बढ़ गई। आप कल्पना कर सकते हैं कि हम किस दौर से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘सुरक्षा के नाम पर जिस तरह की तलाशी अभियान ईडी व अन्य एजेंसियां चलाती हैं वह रोजाना लोगों को परेशान कर रही हैं। दिल्ली सभी के लिए एक वेक अप कॉल होनी चाहिए। बीजेपी किसी भी विपक्षी सरकार को तब तक नहीं छोड़ेगी जब तक कि वे उनकी सरकार को हाईजैक नहीं कर लेते और विधायक नहीं खरीद लेते। राहुल गांधी की भारत यात्रा का जिक्र करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर से जो शुरू हुआ, वह पूरे देश में हो रहा है। भारत जोड़ो यात्रा ने कर्नाटक विजय में मदद की।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story