×

जम्मू-कश्मीर: हिरासत में लिए गए महबूबा और उमर समेत कई नेता, पहले थे नजरबंद

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती समेत प्रदेश के कई बड़े नेताओं को हिरासत में लिया गया है। इनमें एनसीपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला, सज्जाद लोन, इमरान अंसारी समेत कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Aug 2019 2:42 PM GMT
जम्मू-कश्मीर: हिरासत में लिए गए महबूबा और उमर समेत कई नेता, पहले थे नजरबंद
X

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती समेत प्रदेश के कई बड़े नेताओं को हिरासत में लिया गया है। इनमें एनसीपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला, सज्जाद लोन, इमरान अंसारी समेत कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें…धारा 370 और पीएम मोदी का है पुराना कनेक्शन, दंग रह जाएंगे आप

इन सभी नेताओं को रविवार देर रात नजरबंद किया गया था। गिरफ्तारी के बाद महबूबा को गेस्ट हाउस ले जाया गया है। राज्य से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के प्रस्ताव के बाद केंद्र की सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 की विदाई, कश्मीर में बराबरी की जम्हूरियत का नया युग

बता दें कि राज्यसभा में सोमवार को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 125 वोट और 61 विपक्ष में वोट पड़े जबकि एक सदस्य गैर हाजिर था। इस बिल में जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करने और दोनों को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के प्रावधान शामिल हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने संबंधी प्रस्ताव पर राज्यसभा में जवाब दिया।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 पर अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे सबसे विकसित राज्य

राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा कि मैं आज सदन के सामने जम्मू कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक संकल्प और बिल लेकर उपस्थित हुआ हूं। मैं सदन के सामने स्पष्ट करना चाहता हूं कि जम्मू कश्मीर में एक लंबे रक्तपात भरे युग का अंत धारा 370 हटने के बाद होने जा रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story