हाई अलर्ट पर सेना, अजीत डोभाल जा सकते हैं जम्मू-कश्मीर, जानिए बड़ी बातें

केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है और लद्दाख को भी कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है।

Published by Dharmendra kumar Published: August 5, 2019 | 7:21 pm
पठानकोट: छिपे बैठे आतंकी, चल रहा सर्च ऑपरेशन, जल्द होगा खुलासा

पठानकोट: छिपे बैठे आतंकी, चल रहा सर्च ऑपरेशन, जल्द होगा खुलासा

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है और लद्दाख को भी कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है।

इस फैसले का विपक्ष ने विरोध किया है। बढ़ते विरोध को देखते हुए सेना को अलर्ट पर रखा गया है। इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 पर अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे सबसे विकसित राज्य

-गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि सरकार जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35A को रद करना चाहती है।

-कांग्रेस ने भाजपा पर संविधान की हत्या का आरोप लगाया। हालांकि बसपा, बीजेडी और शिवसेना ने सरकार को अपना समर्थन दिया।

-सरकार के फैसले के मद्देनजर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भारी सैन्य उपस्थिति के बीच आज जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370 की विदाई, कश्मीर में बराबरी की जम्हूरियत का नया युग

-करीब 8,000 अर्धसैनिक बलों को उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और देश के अन्य हिस्सों से एयरलिफ्ट करके कश्मीर घाटी में लाया जा रहा है।

-भारत सरकार के 370 और अन्य फैसलों के बाद भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

-इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। गृह मंत्री ने रविवार को भी अजित डोभाल और केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा समेत कई शीर्ष खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें…धारा 370 और पीएम मोदी का है पुराना कनेक्शन, दंग रह जाएंगे आप

-कश्मीर में आज सुबह 6 बजे से धारा 144 लागू कर दी गई। इसके अंतर्गत सार्वजनिक जगहों पर 4 से ज्यादा लोगों के एकजुट होने की मनाही होती है।

-घाटी के कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। कई जगहों पर लैंडलाइन फोन के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App