×

J&K News: आतंकियों से निपटने का जबरदस्त 'प्लान', राजौरी में पूर्व सैनिकों को मिली SLR...गांव वाले बंदूक से निपटेंगे

J&K News: राजौरी जिले के धनगरी में हर ग्राम रक्षा समिति में एक सदस्य को SLR राइफल दी गई है। कुछ ग्राम रक्षा समितियों में 2 से 3 सदस्यों को स्वचालित राइफलें दी गई हैं।

aman
Written By aman
Published on: 9 Jan 2023 1:40 PM GMT
J&K News:
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

J&K News: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की कातिलाना हरकतों के मद्देनजर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने बड़ा कदम उठाया है। आतंकवादियों ने निपटने के लिए देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल यानी CRPF, ग्राम विकास समिति के तहत ग्रामीणों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग देगी। CRPF ये कदम बीते दिनों जम्मू के पुंछ और राजौरी (Poonch and Rajouri) में हुए जघन्य हत्याकांड के बाद उठाया है। जानकारी के अनुसार, राजौरी के धनगरी में हर एक ग्राम रक्षा समिति (Village Defense Committee) के एक मेंबर को SLR राइफल जारी की गई है।

कुछ ग्राम रक्षा समितियों (VDC's) में दो से तीन सदस्यों को स्वचालित राइफलें (Automatic Rifles) भी दी गई हैं। CRPF की तरफ से पूर्व सैनिकों को एसएलआर हथियार दिए गए हैं। इसके पीछे मकसद ये है कि जब आतंकी हमला हो या वैसी स्थिति में गांव वाले खुद का बचाव कर सकें। क्योंकि, आतंकी हमले के बाद सुरक्षा बल और पुलिस को पहुंचने में समय लगता है। तब तक जान-माल की क्षति हो जाती है।

पूर्व सैनिकों को SLR, आतंकियों से निपटने को तैयार

राजौरी जिले (Rajouri district) के धनगरी गांव में सोमवार (9 जनवरी) को एक विशेष शिविर का आयोजन हुआ। यहां ग्राम रक्षा समिति (VDC) के करीब 100 सदस्यों को नए हथियार दिए गए। इनमें 40 पूर्व सैनिक हैं। पूर्व सैनिकों को SLR हथियार दिए गए हैं। पुलिस की ओर से आयोजित इस शिविर में 60 स्थानीय निवासियों को भी हथियार सौंपे गए। बता दें, अब तक कुल 303 बंदूकें दी जा चुकी हैं। सेना से रिटायर 40 पूर्व सैनिकों को सेल्फ-लोडिंग राइफलें (Self-Loading Rifle) दी गई हैं। CRPF का मकसद आतंकी हमले की स्थिति में गांव वालों को अपने बचाव के लिए तैयार करना है।

पूर्व सैनिक ही प्रशिक्षित करेंगे अन्य को

इसके अतिरिक्त, गांव के पूर्व सैनिक ही अन्य लोगों को प्रशिक्षित कर आतंकियों से मुकाबले के लिए तैयार करेंगे। ऐसे लोगों को हथियार चलाना सिखाया जाएगा जो पहले से प्रशिक्षित नहीं हैं। ग्राम रक्षा समितियों को हथियार उपलब्ध कराने के लिए लोगों ने सरकार का आभार जताया है।

1 जनवरी को हिन्दू परिवारों पर हमला, 7 की मौत

आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर के राजौरी (Rajouri) और श्रीनगर के जदीबल इलाके (Zadibal area of Srinagar) में नई साल के पहले दिन आतंकियों ने हिंदू परिवारों को निशाना बनाया। हिन्दू परिवारों की निशानदेही के बाद उन्हें गोलियां मारी गई। इस हमले में सात लोगों की जान चली गई।

गौरतलब है कि, जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी इलाके (Poonch and Rajouri areas of Jammu and Kashmir) में अर्धसैनिक बलों की 18 कंपनियों को तैनात किया गया है। इनमें 10 कंपनियां दिल्ली से भेजी गई हैं। जिनमें CRPF के 1800 जवान होंगे। दोनों इलाकों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों की तैनाती है। ताकि, एक बार फिर आतंकी किसी हिंदू परिवार को निशाना न बना सकें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story