×

Anant-Radhika Pre-Wedding: जामनगर एयरपोर्ट को दस दिन के लिए मिला इंटरनेशनल स्टेटस

Anant-Radhika Pre-Wedding: जामनगर एक रक्षा हवाई अड्डा है जहाँ वाणिज्यिक उड़ानों की अनुमति पहले से ही है; एएआई ने इस उद्देश्य के लिए एक यात्री टर्मिनल भवन बनाया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 March 2024 7:04 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 7:23 AM GMT)
Anant-Radhika Pre-Wedding
X

Anant-Radhika Pre-Wedding  (photo: social media )

Anant-Radhika Pre-Wedding: गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे को 10 दिनों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया है। वजह ये है कि अनंत अंबानी के प्री वेडिंग जलसे में शरीक होने के लिए बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, रिहाना, इवांका ट्रम्प और कई पूर्व प्रधानमंत्री समेत ढेरों अंतरराष्ट्रीय दिग्गज यहाँ पधारे हैं। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री वेडिंग पार्टी 1 मार्च से शुरू हुई है।

द हिन्दू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि जामनगर हवाईअड्डा 25 फरवरी से 5 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का स्वागत कर सकता है। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने हवाई अड्डे पर एक कस्टम, आव्रजन और संगरोध (सीआईक्यू) सुविधा स्थापित की है।

जामनगर एक रक्षा हवाई अड्डा है जहाँ वाणिज्यिक उड़ानों की अनुमति पहले से ही है; भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस उद्देश्य के लिए एक यात्री टर्मिनल भवन बनाया है। हालाँकि, अरबपति मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे के विशेष समारोहों के लिए, वायुसेना ने अपने संवेदनशील "तकनीकी" क्षेत्र तक भी पहुंच की अनुमति दी है ताकि विमानों को जगह मिल सके।

मेहमानों की भारी आमद की तैयारी के लिए, एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने अपने यात्री भवन का आकार भी 475 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 900 वर्ग मीटर कर दिया है, जिससे व्यस्त समय के दौरान पहले के 180 की तुलना में लगभग 360 यात्रियों को समायोजित किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, विस्तार कार्यों की योजना बहुत पहले बनाई गई थी लेकिन कार्यक्रम के लिए इसमें तेजी लाई गई।

मैनपावर बढ़ाया गया

हवाई अड्डे ने में कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। 16 की मौजूदा क्षमता में पैंतीस हाउसकीपिंग स्टाफ को जोड़ा गया है; राज्य सरकार ने सुरक्षा कर्मियों की तैनाती भी 35 से दोगुनी कर 70 कर दी है; ग्राउंड हैंडलिंग एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या 65 से बढ़ाकर 125 कर दी है। इसी तरह, भारतीय वायुसेना ने भी एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर पर अधिक सैन्य जवानों को तैनात किया है। हवाई अड्डे पर शौचालयों का नवीनीकरण किया गया है और पेंटिंग भी लगाई गई हैं।

- दुनिया भर और देश के भीतर से मेहमानों को लाने वाले कई निजी जेट विमानों के अलावा, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने तीन 180 सीटों वाले बोइंग 737 विमानों को भी शामिल किया है जो कुल 18 उड़ानें संचालित करेंगे।

- बेंगलुरु स्थित क्षेत्रीय वाहक स्टार एयर ने भी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए अपना 76 सीटों वाला एम्ब्रेयर ई175 विमान तैनात किया है।

- स्पाइसजेट ने 26 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय खाद्य पदार्थ लाने के लिए एक कार्गो उड़ान भी संचालित की। सप्ताह भर की अवधि के दौरान हवाईअड्डे पर कुल चार कार्गो उड़ानें होंगी।

- अब 4 मार्च हवाई अड्डे के लिए अगला व्यस्त दिन होगा जब अधिकांश मेहमानों के प्रस्थान की उम्मीद है।

- इस बीच सामान्य वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाएँ निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story