×

मायावती की इस चाल से लगा विपक्षी गठबंधन को इन राज्यों में झटका

Rishi
Published on: 21 Sep 2018 4:00 AM GMT
मायावती की इस चाल से लगा विपक्षी गठबंधन को इन राज्यों में झटका
X

लखनऊ : बसपा सुप्रीमो मायावती ने छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी 'छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस' के साथ गठबंधन का ऐलान कर कांग्रेस को जोर का झटका दे दिया है। माया मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी अकेले ही चुनाव लड़ेंगी।मायावती यहां 50 सीटें मांग रही थीं लेकिन कांग्रेस उन्हें 23 सीटें ही देने को राजी थी। कांग्रेस का कहना था कि इन सीटों पर कुल मिलकर बसपा का प्रदर्शन सम्मानजनक था इसलिए महागठबंधन के लिए इतनी सीटों की कुर्बानी दी जा सकती है। बसपा गठबंधन के सीएम उम्मीदवार अजित जोगी का समर्थन करेगी। मायावती ने लखनऊ में अजित जोगी के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बसपा ने फैसला लिया है कि छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में वह 'जकांछ (जोगी)' के साथ मिलकर इलेक्शन लड़ेगी।

ये भी देखें : राफेल, एनपीए पर सामने आई जेटली की खीज, राहुल को कहा- ‘मूर्ख राजकुमार’

माया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 35 विधानसभा सीटों पर बसपा और 56 सीटों पर जोगी की पार्टी चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि मीडिया में तरह-तरह की खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन वह जो बता रही हैं यही सच है, बाकी अफवाह है।

बसपा सुप्रीमो ने कहा, "हमारा साफतौर पर मानना है कि बसपा उसी पार्टी के साथ समझौता करेगी जो दलित, पिछड़े एवं आदिवासी लोगों के लिए काम करती हो ओर उनके कल्याण में जुटी हुई हो। हम यह भी देखेंगे कि उस पार्टी की सोच दलितों को लेकर कैसी है।"

मायावती ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षो से भाजपा की सरकार है, लेकिन वहां गरीबों, आदिवासियों और पिछड़ों के हितों के लिए कुछ काम नहीं हुआ है। भाजपा सिर्फ मीडिया में ही बड़ी-बड़ी बातें करती नजर आती है।

ये भी देखें : AUDIO: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बने लवयात्री, महिला से बोले- आप तो मेरा दिल ले उड़ीं

बसपा प्रमुख ने कहा, "छत्तीसगढ़ में हम अजित जोगी के साथ इसीलिए गठबंधन कर रहे हैं, क्योंकि वे वहां के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और उन्हें सरकार चलाने का भी अनुभव है। उनके कार्यो को देखते हुए पार्टी ने उनके साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।"

आपको बता दें, 2019 लोकसभा इलेक्शन से पहले कांग्रेस देश में महागठबंधन तैयार करना चाहती है। जिसमें ताकतवर सूबाई दलों को शामिल किया जा रहा है। लेकिन महागठबंधन के प्रयासों को माया के तेवर से गहरा झटका लगा है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story