×

Jawaharlal Nehru Death Anniversary: वैज्ञानिक सोच और करिश्माई लीडरशिप, आइये जाने नेहरू के बारे अनसुनी बातें

Jawaharlal Nehru Death Anniversary: जवाहरलाल नेहरू ने 1947 से 27 मई 1964 में अपनी मृत्यु तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वह एक करिश्माई नेता थे और यही वजह थी कि उन्हें लीडरशिप के लिए चुना गया था।

Neel Mani Lal
Published on: 27 May 2023 8:44 AM GMT
Jawaharlal Nehru Death Anniversary: वैज्ञानिक सोच और करिश्माई लीडरशिप, आइये जाने नेहरू के बारे अनसुनी बातें
X
Jawaharlal Nehru Death Anniversary (photo: social media )

Jawaharlal Nehru Death Anniversary: सन 47 में भारत आज़ाद हुआ और आज़ाद भारत का नेतृत्व 1964 तक जवाहरलाल नेहरू ने किया। किसी देश की आज़ादी के तुरंत बाद लीडरशिप एक बहुत बड़ी चुनौती और जिम्मेदारी होती है ठीक उसी तरह जैसे एक नवजात शिशु को शुरुआती दिनों में बहुत सावधानी से सहेजा जाता है।

जवाहरलाल नेहरू ने 1947 से 27 मई 1964 में अपनी मृत्यु तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वह एक करिश्माई नेता थे और यही वजह थी कि उन्हें लीडरशिप के लिए चुना गया था। स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण की चुनौतियों के माध्यम से भारत का मार्गदर्शन करने में नेहरू के नेतृत्व की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

करिश्माई नेता

1929 में महात्मा गांधी ने लाहौर में कांग्रेस अधिवेशन के अध्यक्ष के रूप में नेहरू को चुना था। उसके बाद अगले 35 वर्षों में 1964 में अपनी मृत्यु तक नेहरू, भारत के अग्रणी और करिश्माई नेता बने रहे। 1962 में चीन के साथ युद्ध और पराजय के बावजूद उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई।

आधुनिक विचार

भारतीय इतिहास के परिप्रेक्ष्य में नेहरू का महत्व यह है कि उन्होंने आधुनिक मूल्यों और सोच के तरीकों को आयात किया और भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल बनाया। अपनी जातीय और धार्मिक विविधताओं के बावजूद धर्मनिरपेक्षता और भारत की बुनियादी एकता पर जोर देने के अलावा, नेहरू वैज्ञानिक खोज और तकनीकी विकास के आधुनिक युग में भारत को आगे ले जाने के लिए गंभीर रूप से चिंतित थे। इसके अलावा, उन्होंने गरीबों और बहिष्कृत लोगों के साथ सामाजिक सरोकार और लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति सम्मान की आवश्यकता के प्रति जागरूकता पैदा की।

राष्ट्र के प्रति योगदान

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को प्रयागराज में हुआ था और उन्होंने 27 मई, 1964 को अंतिम सांस ली। उनके अंतिम संस्कार में 15 लाख लोग शामिल हुए थे।

उन्होंने 18 वर्षों तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया - पहले एक अंतरिम क्षमता में और फिर 1950 से प्रधान मंत्री के रूप में। इस दूरदर्शी नेता को 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उनको भारतीय उपमहाद्वीप में शांति बनाए रखने के लिए 1950 से 1955 तक नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 11 बार मनोनीत किया गया।

उन्होंने भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। नेहरू अंग्रेजी में एक बहुत ही विपुल लेखक भी थे। उन्होंने द डिस्कवरी ऑफ इंडिया, ग्लिम्प्स ऑफ वर्ल्ड हिस्ट्री और अपनी आत्मकथा टुवर्ड्स फ्रीडम सहित कई किताबें लिखीं।

नेहरू ने भारत में आईआईटी, एम्स और आईआईएम सहित उच्च शिक्षा के संस्थानों की स्थापना की, अपनी पंचवर्षीय योजना में सभी बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा शामिल की, भारी उद्योगों की स्थापना की, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और परमाणु ऊर्जा आयोग की नींव रखी और गुटनिरपेक्ष आंदोलन की शुरुआत की।

जिन उपलब्धियों पर उन्हें विशेष रूप से गर्व था, उनमें से एक प्राचीन हिंदू नागरिक संहिता का सुधार था जिसने अंततः हिंदू विधवाओं को विरासत और संपत्ति के मामलों में पुरुषों के साथ समानता में सक्षम बनाया।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story