×

Rajya Sabha: जयंत बोले-मोदी सरकार के कामकाज में चौधरी चरण सिंह की झलक, राज्यसभा में संबोधन के दौरान कांग्रेस का हंगामा, खड़गे ने उठाए सवाल

Chaudhary Charan Singh: खड़गे ने सभापति से सवाल किया कि जयंत चौधरी को किस नियम के तहत बोलने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने रालोद के एनडीए में शामिल होने का जिक्र भी किया।

Anshuman Tiwari
Published on: 10 Feb 2024 10:14 AM GMT
Jayant Chaudhary
X

Jayant Chaudhary (Pic:Social Media)

Rajya Sabha: देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न (Bharat दिए जाने के बाद आज इस मामले पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। चौधरी साहब के पौत्र और राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने के मुद्दे पर जब उच्च सदन में बोलना शुरू किया तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे लेकर सवाल खड़ा किया। खड़गे ने सभापति से सवाल किया कि जयंत चौधरी को किस नियम के तहत बोलने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने रालोद के एनडीए में शामिल होने का जिक्र भी किया। अपने संबोधन के दौरान जयंत चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार के कामकाज में उन्हें चौधरी चरण सिंह की कार्यशैली की झलक दिखती है।

जयंत को किस नियम के तहत दिया मौका

जयंत चौधरी ने राज्यसभा में जैसे ही बोलना शुरू किया वैसे ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि हालांकि हम चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने का के कदम का स्वागत करते हैं मगर सवाल यह है कि जयंत चौधरी को किस नियम के अंतर्गत बोलने का मौका दिया गया है। कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने भी इस मुद्दे पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि अब यदि जयंत चौधरी एनडीए में जाने का फैसला लेते हैं तो इससे तो यही साबित होगा कि भारत रत्न को लेकर सौदेबाजी की गई है। ऐसी स्थिति में जयंत चौधरी को अब एनडीए का हिस्सा कतई नहीं बनना चाहिए।

किसानों को मजबूत बनाने वाला फैसला

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने का जिक्र करते हुए रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार का यह कदम बहुत बड़ा फैसला है और इस फैसले के बाद लोगों ने दिवाली मनाई है। उन्होंने कहा कि फैसले पर खुशी जताते हुए किसानों ने शुक्रवार को कनॉट प्लेस में मिठाइयां बांटी हैं। इससे साबित होता है कि यह फैसला सिर्फ उनके परिवार तक ही सीमित नहीं था बल्कि यह किसानों को मजबूत बनाने वाला फैसला है।

चौधरी साहब की कार्यशैली की झलक

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार की कार्यशैली में चौधरी चरण सिंह की कार्यशैली की पूरी झलक दिखाई देती है। कोई मजबूत सरकार ही चौधरी साहब को भारत रत्न देने का फैसला ले सकती है। जयंत ने कहा कि मैं 10 साल तक विपक्ष में रहा हूं मगर मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि मौजूदा सरकार की कार्यशाली चौधरी साहब से काफी मिलती-जुलती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गांव में शौचालयों की व्यवस्था की गई और महिला सशक्तिकरण के लिए ठोस प्रयास किए गए जिससे गांवों में जागरूकता पैदा हुई। इन कदमों में मुझे चौधरी साहब की झलक दिखाई देती है।

जयंत चौधरी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का फैसला उनकी विरासत को फिर से स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक पुरस्कार नहीं है बल्कि देश का सबसे बड़ा सम्मान है। जमीन की आवाज को समझने वाली सरकार ही धरतीपुत्र चौधरी चरण सिंह जैसे इंसान को भारत रत्न देने का फैसला ले सकती है।

खड़गे को देश से माफी मांगनी चाहिए

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे की ओर से सवाल उठाए जाने का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चौधरी चरण सिंह का अपमान करने को लेकर खड़गे को देश से माफी मांगनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि कांग्रेस का चरित्र ही किसान विरोधी रहा है। कांग्रेस पूरी तरह नंगी हो गई है और उसे बधाई देने में भी पेट दर्द महसूस हो रहा है। राज्यसभा के सभापति ने भी कहा कि मैं चौधरी चरण सिंह का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता हूं।

भाजपा नेता भूपेंद्र चौधरी ने भी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला उन्होंने कहा कि जयंत चौधरी के संबोधन के दौरान कांग्रेस के सांसद हंगामा करने में जुटे हुए थे। वे इतने अंधे हो चुके हैं कि उन्हें चौधरी चरण सिंह का अपमान करने में भी शर्म नहीं महसूस हो रही है। कांग्रेस ने पूरी किसान बिरादरी का अपमान किया है और उसे अपने इस कदम पर शर्म महसूस करनी चाहिए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story