नीतीश के नेतृत्व में चुनाव, संजय झा कार्यकारी अध्यक्ष, JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में इन मुद्दों पर मंथन

JDU Meeting: राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जेडीयू ने राजनीतिक प्रस्ताव किया है। इसमें लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत के लिए नीतीश कुमार को बधाई दी गई। साथ ही एनडीए की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी गई।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Jun 2024 8:27 AM GMT (Updated on: 29 Jun 2024 8:50 AM GMT)
JDU Meeting
X

JDU Meeting (सोशल मीडिया) 

JDU Meeting: राजधानी दिल्ली में केंद्र की एनडीए सरकार की अहम सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का आगाज हो गया है। दो दविसीय बैठक का आज पहला दिन है और कल आखिरी दिन। बैठक की अध्यक्षता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे हैं। बैठक में पार्टी कई अहम विषयों पर चर्चा होने की संभावना लगाई है, जिसमें आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से लेकर राज्य का विशेष दर्जा जैसे कई मुद्दे शामिल हैं। पहले दिन कई प्रस्ताव पास किया गया। वहीं, बैठक में राज्यसभा सांसद संजय झा को जेडीयू का अगला कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया है।

नीतीश के नेतृत्व में 2025 विधानसभा चुनाव

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पहले दिन आगामी बिहार विधानस चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। फैसले की जानकारी देते हुए पार्टी के वरिष्ट नेता केसी त्यागी ने साफ कर दिया है कि 2025 का बिहार चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए के सहयोग से लड़ जाएगा। इसकी न न केवल प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा की, बल्कि बीजेपी के दोनों राज्य पार्टी अध्यक्षों और सदन के नेता ने भी इसकी घोषणा की है। सार्वजनिक रूप से इसकी घोषणा की गई कि नीतीश कुमार एनडीए के नेता हैं और अगला चुनाव उनके नेतृत्व में लड़ा जाएगा।


झारखंड चुनाव पर भी हुआ फैसला

इसके अलावा बैठक के पहले दिन इस साल होने के जा रहे झारखंड विधानसभा के लड़ने पर भी फैसला लिया है। जेदीयू ने 2024 के झारखंड चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने और मजबूती से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। संगठन से जुड़े प्रस्ताव में केंद्र और राज्य सरकार में पार्टी के मंत्रियों को कार्यकर्ताओं से संवाद बनाए रखने के लिए कहा गया है। निर्देश दिया गया है जिन जगहों पर मंत्रियों का कार्यक्रम हो, वहां के बूथ स्तर पर उसकी जानकारी कार्यकर्ताओं तक पहुंचाई जाए। बैठक में बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने का संकल्प लिया गया है।

अश्विनी चौबे के बयान पर त्यागी का पलटवार

बीजेपी नेता अश्विनी चौबे वाले बयान पर केसी त्यागी ने पटलवार करते हुए कहा कि हम छोटे मोटे बीजेपी नेताओं की बातों पर ध्यान नहीं देते है, हम तो प्रधानमंत्री की बात को मानते हैं। बता दें कि अश्निनी चौबे हाल ही में एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था अगले साल बिहार में होने वाला विधानसभा चुनाव भाजपा के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।


संजय झा बने कार्यकारी अध्यक्ष

आज से शुरू हुई बैठक में आगामी बिहार चुनावों की जिम्मेदारी, जनादेश और नेताओं की भूमिका पर मंथन सहित विशेष दर्जा जैसे मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। इसके अलावा इस बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष भी चुन लिया गया है। नीतीश कुमार के बेहद भरोसेमंद नेता संजय झा को जेडीयू का कार्यकायी अध्यक्ष बनाया गया है। बैठक में केंद्रीय मंत्री ललन सिंह भी भाग लेने पहुंचे हैं। जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा, यह एक नियमित बैठक है।

राजनीतिक प्रस्ताव पेश

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जेडीयू ने राजनीतिक प्रस्ताव किया है। इसमें लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत के लिए नीतीश कुमार को बधाई दी गई। साथ ही एनडीए की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी गई। इस प्रस्ताव के जरिये बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज देने की पुरानी मांग को दोहराया गया। इसके अलावा पार्टी ने बिहार में जातीय सर्वे रिपोर्ट के आधार पर आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के फैसले को सही माना है। पटना हाई कोर्ट से बढ़े आरक्षण को रद्द किये जाने के बाद भी पार्टी ने केंद्र सरकार से इसे नौवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग रखी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story