×

JEE Main 2022 Topper: सौमित्र गर्ग ने जेईई मेन परीक्षा में यूपी में प्राप्त की पहली रैंक, परिजनों में खुशी का माहौल

JEE Main 2022 Topper: सौमित्र के अनुसार इस दौरान वे सोशल प्लेटफार्म से दूर रहे हैं। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने सोशल प्लेटफार्म पर कोई एकाउंट नहीं बनाया और ना किसी ग्रुप से कभी जुड़े।

Sushil Kumar
Published on: 8 Aug 2022 1:54 PM GMT
soumitra garg from meerut tops jee main advanced
X

soumitra garg from meerut tops jee main advanced (Image: Newstrack)

JEE Main 2022 Topper: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस के रिजल्ट में मेरठ के टीपीनगर की गुलमोहर पार्क कॉलोनी के रहने वाले सौमित्र गर्ग ने उत्तर प्रदेश में पहली रैंक प्राप्त की है। सौमित्र गर्ग के पिता व्यापारी हैं। टॉप करने की खबर लगते ही उनके परिवार में खुशी का माहौल है और घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है।

फर्नीचर के कारोबारी हरीश गर्ग के बेटे सौमित्र ने 12वीं की परीक्षा बागपत रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से दी हैं। कक्षा 10वीं में सौमित्र के 97.6 प्रतिशत अंक आए थे। कक्षा 12वीं में भी 95 प्रतिशत से अधिक अंक की अपेक्षा कर रहे हैं। रिजल्ट से बेहद खुश व उत्साहित दिख रहे सौमित्र ने न्यूजट्रैक को बताया कि अप्रैल 2021 में उनकी क्लास शुरू हुई थी । तब से निरंतर आनलाइन परीक्षा की तैयारी में लगा रहा।

सौमित्र के अनुसार इस दौरान वे सोशल प्लेटफार्म से दूर रहे हैं। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने सोशल प्लेटफार्म पर कोई एकाउंट नहीं बनाया और ना किसी ग्रुप से कभी जुड़े। सौमित्र ने बताया कि उनका पसंदीदा विषय गणित रहा है। जिसमें वो हमेशा अच्छे नंबरों से पास होते रहे हैं।

सौमित्र की मानें तो ढ़ाई के घंटे ज्यादा होना जरूरी नहीं, एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई करना जरूरी है। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने जेईई मेन में बहुविकल्पीय प्रश्नों की तैयारी के लिए विषयों को इतने विस्तार से पढ़ा था कि उन्हें बोर्ड परीक्षा में थ्योरी लिखने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

सौमित्र अपनी इस सफलता में अपने शिक्षकों ,माता-पिता के अलावा अपने भाई व बड़ी बहन का योगदान भी मानते हैं। बकौल सौमित्र,परीक्षा की तैयारी में बड़े भाई सौरभ गर्ग और बहन शिल्पी ,जो कि लेक्चरर हैं। का भी मार्गदर्शन मिलता रहा। सौमित्र के माता-पिता अपने बेटे की इस सफलता से फूले नही समा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारे बेटे ने ना सिर्फ अपने परिवार का बल्कि मेरठ का नाम रोशन किया है जो कि बड़े गर्व की बात है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story