×

JEE Mains 2023 Result: जेईई मेन रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर-की जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें नतीजे

JEE Mains 2023 Result: जो उम्मीदवार जेईई मेन एग्जाम में शामिल हुए वे अपना स्कोरकार्ड jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर देख सकते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Feb 2023 4:56 AM GMT
JEE Mains 2023 Result
X

JEE Mains 2023 Result (Newstrack)

JEE Mains 2023 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग (बीई/बीटेक, पेपर 1) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 के पहले सेशन के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जो उम्मीदवार जेईई मेन एग्जाम में शामिल हुए वे अपना स्कोरकार्ड jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर देख सकते हैं। जेईई मेन परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक देश और विदेश के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। हालांकि पेपर 2 (बीएर्क और बीप्लानिंग कोर्स) के लिए जेईई मेन का परिणाम जारी नहीं हुआ है।

JEE Mains 2023 Result Direct Link

फाइनल आंसर-की ऑउट

परिणाम घोषित होने से पहले एजेंसी ने जेईई मेन की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी और उम्मीदवारों से फीडबैक मांगा था। जेईई मेन 2023 का प्रोविजनल आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड किया गया था। एनटीए ने जेईई मेन सेशन की फाइनल आंसर-की भी जारी कर दी है। जेईई मेन्स के पहले सत्र में पेपर 1 के लिए रिकॉर्ड उपस्थिति दर्ज की गई। इस बार परीक्षा में 8.6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग के पेपर के लिए पंजीकरण कराया था और उनमें से 8.22 लाख या 95.79 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा दिया।

अब ये भी छात्र कर सकेंगे आवेदन

परीक्षा से पहले एनटीए ने जेईई मेन की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की पात्रता मानदंड में संशोधन की घोषणा की। इसके मुताबिक बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों के अलावा, जो संबंधित बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शीर्ष 25 प्रतिशत में शामिल हैं, चाहे वे कितने भी अंक हों, वे भी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी) में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनटीए ने जेईई मेन सत्र 1 के बाद अखिल भारतीय रैंक की घोषणा नहीं की। यह दूसरे सत्र के बाद जारी होगी। छात्र इससे जुड़ी जानकारियां jeemain.nta.nic.in में देख सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story