×

जेरुसलम और फिलीस्तीन के विवाद में ओवैसी ने जोड़ा महात्मा गांधी का नाम

Rishi
Published on: 16 Dec 2017 9:25 AM GMT
जेरुसलम और फिलीस्तीन के विवाद में ओवैसी ने जोड़ा महात्मा गांधी का नाम
X

हैदराबाद : एमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भारत सरकार से जेरुसलम को फिलीस्तीन की राजधानी के रूप में मान्यता देने का आग्रह किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी है। उन्होंने भारत सरकार से इजरायल के साथ हथियारों की खरीद और कूटनीतिक संबंध समाप्त करने का भी आग्रह किया।

ओवैसी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनवरी में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु को भारत नहीं आने देना चाहिए।

ये भी देखें :ओवैसी बोले- न मैं उमराव जान हूं, न ही गुंडों में फंसी रजिया

ओवैसी मुस्लिम समूहों द्वारा शुक्रवार रात अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के फैसले के विरोध में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में पारित एक प्रस्ताव के अनुसार कहा गया है कि ट्रंप की घोषणा सभी अंतर्राष्ट्रीय मानकों का उल्लंघन करती है। प्रस्ताव में ट्रंप से इस फैसले को वापस लेने की मांग की गई है।

ओवैसी ने कहा कि भारत को फिलिस्तीन पर स्पष्ट पक्ष लेना चाहिए क्योंकि देश ने ऐतिहासिक रूप से उनका समर्थन किया था।

ये भी देखें :ईरान की माने तो इजरायल और सऊदी अरब लिखते है ट्रंप का भाषण

उन्होंने महात्मा गांधी के शब्दों को याद करते हुए कहा, ' फिलिस्तीनियों के लिए फिलीस्तीन वैसे ही है, जैसे फ्रांस के लिए फ्रेंच है।'

हैदराबाद के सांसद ने गाजा में इजरायल द्वारा दमन पर अरब व मुस्लिम देशों की चुप्पी की भी आलोचना की। उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप इर्दोगन द्वारा इजरायल मुद्दे पर बोल्ड स्टैंड लेने पर उनकी सराहना की।

जनसभा में मांग की गई की इजरायल कब्जा की गई अरब भूमि को खाली कर दे और 1967 से पहले की सीमा स्थिति बहाल करे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story