×

Hemant Soren ने ईडी अफसरों के खिलाफ SC/ST एक्ट में दर्ज कराई FIR, दिल्ली आवास पर की थी रेड...गृह सचिव हटाए गए

Hemant Soren ED News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों के खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। दूसरी तरफ, ईडी टीम रांची में मुख्यमंत्री आवास पर उनसे पूछताछ कर रही है।

aman
By aman
Published on: 31 Jan 2024 11:22 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 11:44 AM GMT)
Hemant Soren ED News
X

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Social Media) 

Hemant Soren News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों के खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी शिकायत में कहा है कि, अधिकारियों की एक टीम 30 जनवरी को दिल्ली स्थित उनके आवास पर छापेमारी की थी। उनका आरोप है कि, इसके जरिए उन्हें और उनके पूरे समुदाय को परेशान करने और बदनाम करने की कोशिश की गई। झारखंड में राजनीतिक सरगर्मियों के बीच राज्य के गृह सचिव हटा दिए गए।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ से जिन ईडी अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करवाए हैं, वो हैं- कपिल राज, देवव्रत झा, अनुपम कुमार, अमन पटेल सहित अन्य ईडी अधिकारी। इस सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है।

सोरेन ने शिकायत में क्या कहा?

हेमंत सोरेन ने ईडी के खिलाफ अपनी शिकायत में कहा है कि, '27 और 28 जनवरी को मैं दिल्ली दौरे पर था। इसी दौरान मैं दिल्ली स्थित 5/1 शांति निकेतन, जिसे झारखंड राज्य द्वारा निवास तथा ऑफिस के रूप में इस्तेमाल के लिए लीज पर लिया गया है, में ठहरा था। तब मुझे पता चला कि, इन अधिकारियों ने मेरे आधिकारिक आवास पर तलाशी ली थी। ये छापेमारी मुझे सूचना दिए बिना की गई थी।'

सोरेन बोले- नकदी और बीएमडब्ल्यू कार मेरी नहीं

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने अपनी ओर से पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि, केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने गलत सूचना लीक की। कहा गया कि, उक्त परिसर से जब्त नीले रंग की बीएमडब्ल्यू कार मेरी है। साथ ही, परिसर में बड़ी मात्रा में मेरी अवैध नकदी पाई गई। हेमंत सोरेन ने आगे कहा, 'मैं बीएमडब्ल्यू कार का मालिक नहीं हूं। मेरे पास किसी प्रकार की कोई अवैध नकदी नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि, ईडी की कार्रवाई उन्हें सार्वजनिक रूप से अपमानित करने के लिए की गई थी। सोरेन ने बताया कि, ईडी अधिकारियों की वजह से उन्हें और उनके परिवार को मानसिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक क्षति पहुंची है। जिस वजह से उन्होंने पुलिस से ईडी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

रांची में हेमंत सोरेन से हो रही पूछताछ

वहीं, ईडी की एक टीम बुधवार (31 जनवरी) को रांची में हेमंत सोरेन से पूछताछ करने के लिए दोपहर 1 बजे के करीब सीएम आवास पहुंची। ईडी टीम जमीन घोटाले में उनकी भूमिका को लेकर सवाल कर रही है। ईडी के सात अधिकारियों की टीम के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षाबल सीएम आवास पहुंचे हैं। हेमंत सोरेन को अब तक ईडी की ओर से 10 समन जारी हो चुके हैं।

सोरेन समर्थक प्रदर्शन की तैयारी में

वहीं, रांची में ईडी अधिकारियों की पूछताछ के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के समर्थक बड़ी तादाद में जमा हो गए और विरोध-प्रदर्शन की तैयारी में जुटे हैं। सोरेन समर्थकों का आरोप है कि, ये लोग आदिवासी नेता को परेशान करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, स्थानीय पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है। एक दिन पहले ही झारखंड के राज्यपाल ने डीजीपी और मुख्य सचिव को तलब कर कानून-व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली।

जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछता

आपको बता दें, ईडी अधिकारियों ने कहा कि हेमंत सोरेन से झारखंड में कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ की जा रही है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस नेता बन्ना गुप्ता ने कहा कि, सोरेन जांच में सहयोग कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story