×

IAS Puja Singhal: जेल में 'बंदी नंबर 1187' पूजा रही गुमसुम, अब ऐसे बीतेंगी रातें

IAS Puja Singhal: जेल कर्मियों ने बताया कि, पूजा सिंघल अपने सेल में काफी देर तक गुमसुम बैठी रहीं। कुछ महिला कैदी उनके पास गईं।

aman
Written By aman
Published on: 26 May 2022 1:30 PM GMT (Updated on: 26 May 2022 1:42 PM GMT)
ias puja singhal did not talk anyone in birsa munda central jail spend whole night awaken
X

IAS Puja Singhal (Social Media) 

IAS Puja Singhal : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार झारखंड की निलंबित आईएएस ऑफिसर पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) की रिमांड अवधि खत्म होने के बाद बुधवार रात उन्हें बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार (Birsa Munda Central Jail ) भेज दिया गया। पूजा सिंघल को अन्य बंदियों की ही तरह नंबर भी एलॉट किया गया है। कल तक, पूजा सिंघल को आईएएस होने की वजह से रसूख और अदब के साथ लोग पेश आते थे, उनकी पहचान आज महज कैदी नंबर 1187 तक सिमटकर रह गई है।

पूजा सिंघल अब जेल में कैदी नंबर 1187 के नाम से जानी जाएंगी। जहां तक तकनीकी भाषा का सवाल है तो उन्हें अभी बंदी ही माना जाएगा। क्योंकि, सजा सुनाए जाने के बाद ही किसी बंदी को कैदी माना जाता है। लेकिन, आम बोलचाल में कैदी नंबर बोल दिया जाता है। लेकिन, सिंघल अभी बंदी ही कही जाएंगी।

जेल आने के बाद से चुप-चुप, कोई बात नहीं

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बुधवार को उनकी पहली रात थी। जानकारी के अनुसार, पूजा सिंघल को रात 10 बजे के करीब जेल लाया गया था। उन्हें महिला वार्ड में रखा गया है। जेल आने के बाद से पूजा सिंघल काफी चुप-चुप दिखीं। जेल में कई महिला कैदी उनके पास आईं, मगर उन्होंने किसी से भी कोई बात नहीं की।

करवटें बदलते बीती रात

जेल कर्मियों ने बताया कि, पूजा सिंघल बुधवार अपने सेल में जाकर काफी देर तक गुमसुम बैठी रहीं। इस बीच कुछ महिला कैदी उनके पास गईं। उन्हें ढांढस बंधाने की कोशिश की। लेकिन, वो बिना किसी से बातचीत किए लेट गईं। जेल से मिली सूचना के मुताबिक, पूजा सिंघल की रात करवटें बदलते बीती।

जेल में अलग सेल में रखा गया

वहीं, पूजा सिंघल के जेल पहुंचने से पहले जेल प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर रखी थी। रात में उनके पहुंचने के कारण संतरी से लेकर सुरक्षाकर्मी तक को दरवाजा खोलने और रजिस्टर में एंट्री के लिए तैनात रखा गया था। इस संबंध में जेलर ने बताया, कि 'पूजा सिंघल को आम कैदियों से अलग सेल में रखा गया है।'

मांगी मेडिकल सुविधा, थायराइड की है समस्या

आईएएस पूजा सिंघल को बुधवार रात 8 बजे के करीब ईडी के विशेष जज प्रभात कुमार शर्मा के सामने पेश किया गया। यहां सुनवाई हुई। जिस दौरान पूजा सिंघल के वकील प्रकाश विनय ने कोर्ट से अनुरोध किया, कि वो थायराइड की बीमारी से ग्रस्त हैं। इसलिए उन्हें मेडिकल सुविधा प्रदान की जाए। साथ ही, पूछताछ के दौरान परिवार के सदस्य से मिलने की इजाजत दी जाए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story