×

ब्लड बैंकों की गैरजिम्मेदाराना हरकत से HIV पॉजिटिव हुए पांच बच्चे, 2 की मौत

ऐसे कई किस्से सामने आए हैं, जब डॉक्टर्स और हॉस्पिटल्स की लापरवाही से किसी का जीवन बर्बाद हो गया हो। ऐसा ही एक मामला इस बार झारखण्ड से सामने आया, जहां ब्लड बैंकों की लापरवाही से आठ बच्चों की जिंदगी बर्बाद हो गई।

Manali Rastogi
Published on: 8 Dec 2018 4:35 AM GMT
ब्लड बैंकों की गैरजिम्मेदाराना हरकत से HIV पॉजिटिव हुए पांच बच्चे, 2 की मौत
X
ब्लड बैंकों की गैरजिम्मेदाराना हरकत से HIV पॉजिटिव हुए पांच बच्चे, 2 की मौत

रांची: ऐसे कई किस्से सामने आए हैं, जब डॉक्टर्स और हॉस्पिटल्स की लापरवाही से किसी का जीवन बर्बाद हो गया हो। ऐसा ही एक मामला इस बार झारखण्ड से सामने आया, जहां ब्लड बैंकों की लापरवाही से आठ बच्चों की जिंदगी बर्बाद हो गई।

बता दें, इन बच्चों को संक्रमित खून चढ़ाया गया, जिसकी वजह से पांच बच्चे एचआईवी से संक्रमित हो गए, जबकि हेपेटाइटिस सी (एचसीवी) से तीन को अपनी जकड़ में लिया।

यह भी पढ़ें: वास्तु के साथ इन बातों पर दें ध्यान, दूर होगी आपके अंदर की ये बहुत बड़ी कमी

यह मामला रांची स्थित डे केयर सेंटर का है, जहां बच्चे थैलेसीमिया का इलाज कराने पहुंचे थे। यहां बच्चों को संक्रमित खून चढ़ा दिया गया, जिसकी वजह से इन बच्चों की जिंदगी बर्बाद हो गई। बता दें, डे केयर सेंटर वहीं हॉस्पिटल है, जिसका उद्घाटन इसी साल 25 जुलाई को हुआ था। तब से अबतक यहां थैलेसीमिया का इलाज करवाने कुल 129 मरीज आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 16 घंटे तक रॉबर्ट वाड्रा के ठिकानों पर छापेमारी के बाद रात 3 बजे लौटी ED

आपको बता दें कि इन 129 मरीजों में से कुल आठ संक्रमितहैं। वहीं, जांच में ये बात सामने आई है कि इन आठ संक्रमित बच्चों के माता-पिता एचआईवी नेगेटिव हैं और न ही इन्हें किसी प्रकार का संक्रमण में है। उधर, जिन बच्चे एचआईवी पॉजिटिव हैं, उनमें से दो रांची और दो झालदा के हैं। इनमें से दो बच्चों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि बाकियों के जीवन की औसत उम्र आठ से 13 साल ही है।

यह भी पढ़ें: फर्रुखाबाद से कानपुर जा रही मालगाड़ी के डिब्बे पलटे, आधा KM तक पटरी उखड़ी, गार्ड घायल

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story