×

जिम कार्बेट की है तैयारी...तो खोल लो बैग, मानसून के कारण होगा बंद

Rishi
Published on: 14 Jun 2017 10:10 AM GMT
जिम कार्बेट की है तैयारी...तो खोल लो बैग, मानसून के कारण होगा बंद
X

देहरादून : राज्य में मानसून के आगमन से पहले गुरुवार से जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान और राजाजी राष्ट्रीय उद्यान को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा। एक वन अधिकारी ने बुधवार को कहा कि दोनों उद्यानों में सफारी के लिए सभी बुकिंग पहले ही से बंद कर दी गई हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि दोनों राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिए पांच महीने के बाद नवंबर में खोले जाएंगे। मानसून के दौरान केवल वन रक्षकों और अधिकारियों को ही यहां प्रवेश की अनुमति होती है। इस दौरान उद्यानों की सड़कों की मरम्मत का काम किया जाएगा।

15 नवंबर, 2016 से लेकर 13 जून, 2017 के बीच करीब 2.96 लाख पर्यटकों जिम कॉर्बेट उद्यान में आए। इनमें से 6,000 विदेशी पर्यटक थे।

पर्यटकों की इतनी बड़ी संख्या से कार्बेट को 9.68 करोड़ रुपये की आय हुई। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल अधिक संख्या में पर्यटकों ने जिम कार्बेट उद्यान का दौरा किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story