×

SIM Card: एक से अधिक सिम कार्ड चालू रखना होगा मुश्किल, ये है वजह

SIM Card: सस्ते रिचार्ज प्लान और कोई कानूनी बंदिश न होने के कारण लोग धड़ल्ले से एक से अधिक सिम कार्ड का यूज कर रहे हैं। लेकिन अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Nov 2022 7:41 AM GMT
jio airtel recharge price hike
X

jio airtel recharge price hike (Pic: Social Media)

SIM Card: आज के दौर में बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे, जो एक से अधिक सिम कार्ड का इस्तेमाल न कर रहे हों। दरअसल, सस्ते रिचार्ज प्लान और कोई कानूनी बंदिश न होने के कारण लोग धड़ल्ले से एक से अधिक सिम कार्ड का यूज कर रहे हैं। लेकिन अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। आने वाले समय में एक से अधिक सिम कार्ड का चलन समाप्त हो सकता है। इसकी दो वजह हैं। पहला महंगे रिचार्ज प्लान्स और दूसरा सरकार की सख्ती।

एक जमाने में भारत के टेलीकॉम बाजार में दर्जनों टेलीकॉम कंपनियां हुआ करती थीं। उपभोक्ताओं के बीच कई विकल्प मौजूद होते थे। लेकिन जैसे – जैसे बाजार में प्रतिस्पर्धा तेज हुआ, कंपनियां गेम से बाहर होती गईं। आज भारत के टेलीकॉम बाजार में गिनती की कंपनियां ही बची हैं। इनके बीच भी जबरदस्त टक्कर है। मुनाफे के गिरते स्तर से परेशान इन कंपनियों ने अब रिचार्ज प्लान महंगे करने शुरू कर दिए हैं। दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने पिछले दिनों इसका ट्रेलर दिखा दिया।

रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में हो सकता है इजाफा

पिछले दिनों एयरटेल ने हरियाणा और ओडिशा सर्किल में रीचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा कर उपभोक्ताओं को जोर का झटका दिया था। कंपनी ने यहां मिनिमम रिचार्ज की कीमत 57 प्रतिशत बढ़ा दी है। यानी अब मिनिमम रिचार्ज के लिए 99 रूपये की जगह 155 रूपये चुकाने होंगे। इसके अलावा नए प्लान में वैलिडिटी भी अब 28 दिन की जगह 24 दिन की ही मिलेगी। जानकारी के मुताबिक, कंपनी कुछ दिनों में अन्य सर्किलों में भी इसे लागू कर सकती है।

इस इंडस्ट्री के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों का मानना है कि आने वाले दिनों में जियो और वोडा-आइडिया भी इसी नक्शे कदम पर चल सकती है। राजस्व में इजाफा करने के लिए टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में अच्छी – खासी बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में अब एक से अधिक सिम कार्ड का प्रयोग जारी रखना जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। महंगाई के इस दौर में लोग खर्च में कटौती करने के वास्ते एक से अधिक सिम कार्ड का इस्तेमाल बंद कर सकते हैं।

सरकार की सख्ती

पिछले साल यानी 2021 के दिसंबर माह में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन्स (DOT) ने एक नया नियम निकाला था। जिसके तहत एक ही शख्स के पास ज्यादा सिम रखने के छूट को समाप्त करके इसकी लिमिट तय कर दी गई थी। नई लिमिट के तहत 9 से अधिक सिम कार्ड रखने वाले यूजर्स को सभी सिम कार्ड का वैरीफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया था। वैरीफिकेशन न होने पर सिम कॉर्ड को बंद करने का आदेश दिया गया था। टेलीकॉम विभाग के सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में सरकार इस लिमिट को और घटा सकती है। देश में बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड और वित्तीय अपराधों की घटना पर नकेल कसने के लिए सरकार सिम कार्ड के इस्तेमाल पर सख्ती बरतने के मूड में है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story