×

Reliance Jio: केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर मोबाइल कनेक्टिविटी, Jio बना पहला ऑपरेटर, सोनप्रयाग में फुल कैपेसिटी का टॉवर शुरू

Reliance Jio: केदारनाथ धाम मंदिर पैदल यात्रा मार्ग पर मोबाइल क्नेटिविटी (mobile connectivity) उपलब्ध कराने वाला रिलायंस जियो (Reliance Jio) पहला ऑपरेटर बन गया है।

Network
Report Network
Published on: 29 May 2022 12:09 PM GMT
Reliance Jio: केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर मोबाइल कनेक्टिविटी, Jio बना पहला ऑपरेटर, सोनप्रयाग में फुल कैपेसिटी का टॉवर शुरू
X

Dehradun News: केदारनाथ धाम मंदिर (Kedarnath Dham Temple) पैदल यात्रा मार्ग पर मोबाइल क्नेटिविटी (mobile connectivity) उपलब्ध कराने वाला रिलायंस जियो (Reliance Jio) पहला ऑपरेटर बन गया है। गौरीकुंड और केदारनाथ धाम के बीच जियो की तरफ से कुल 5 टॉवर लगाए जाने हैं।

छोटी लिंचोली, लिंचोली और रूद्रपॉइंट पर जियो के टॉवर लगे

कंपनी के मुताबिक छोटी लिंचोली, लिंचोली और रूद्रपॉइंट पर 3 टॉवर लगाए जा चुके हैं। अन्य दो टॉवर भी बहुत जल्द सेवा देनें लगेंगे। जियो केवल 4जी नेटवर्क ऑपरेट (4G network) करता है तो जाहिर है पूरे यात्रा मार्ग पर 4जी की कवरेज मिलेगी। बताते चलें कि केदारनाथ मंदिर पैदल मार्ग पर किसी भी ऑपरेटर की मोबाइल कनेक्टिविटी न होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी होती थी।

इमरजेंसी में अब जल्द पहुंचेगी मदद

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के चेयरमैन अजय अजेंद्र और सी ईओ-बी. डी. सिंह ने रविवार को इस सेवा के शुरुआत की औपचारिक घोषणा की। चेयरमैन अजय अजेन्द्र ने केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर जियो की मोबाइल कनेक्टिविटी शुरू होने को राहत भरी खबर बताया। साथ ही उम्मीद जताई की अब इमरजेंसी की दशा में प्रशासन जल्द मदद पहुंचा पाएगा।

सोनप्रयाग में फुल कैपेसिटी का टॉवर शुरू

रिलायंस जियो ने सोनप्रयाग जैसे महत्वपूर्ण पड़ाव पर एक फुल कैपेसिटी का टॉवर लगाया है। यह टावर ट्रैफिक बढ़ने की स्तिथि में भी नेटवर्क पर पड़ने वाली अतिरिक्त भार को सहने की क्षमता रखता है और सामान्य रुप से काम करता है। चारधाम यात्रा पर नेटवर्क कवरेज बढ़ाने के लिए जियो की तरफ से 10 अतिरिक्त सॉल्युशन भी लगाए जा रहे हैं। जिससे स्थानीय लोगों और दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं को नेटवर्क संबंधी दिक्कतों को सामना न करना पड़े।

4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने वाला जियो एकमात्र ऑपरेटर

कोविड के कारण दो साल बाद शुरू हुई चारधाम यात्रा में इस वर्ष रिकॉर्ड यात्री देवभूमि उत्तराखंड आ रहे हैं। प्रशासन यात्रियों को संभालने में लगा है। ऐसे में यात्रा मार्गों पर व्यापक 4जी नेटवर्क की उपलब्धता, राहत लेकर आया है। उत्तराखंड में रिलायंस जियो अकेला ऐसा नेटवर्क है जो चारों धामों सहित श्री हेमकुंड साहिब में भी उपलब्ध है। चारों धामों को मोबाइल नेटवर्क व फाइबर केबल से जोड़ने वाला भी जियो एकमात्र ऑपरेटर है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story