×

जियो ने डिजिटल लिट्रेसी में लैंगिक अंतर को ख़त्म करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने वाली डिजिटल सर्विसेज तक आसान पहुंच बढ़ाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे।

SK Gautam
Published on: 15 July 2019 4:06 PM GMT
जियो ने डिजिटल लिट्रेसी में लैंगिक अंतर को ख़त्म करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम
X

मुंबई: जियो ने दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल डेटा नेटवर्क के रूप में अपने आपको स्थापित किया है जिसने भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल लाइफ को अपनाने और डिजिटल लिट्रेसी में लैंगिक अंतर को ख़त्म करने के लिए जीएसएमए की कनेक्टेड वीमेन पहल के साथ भागीदारी करने की घोषणा की है।

जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनायेंगे

जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने वाली डिजिटल सर्विसेज तक आसान पहुंच बढ़ाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे। हाल ही में मोबाइल और इंटरनेट तकनीकों को अपनाने से लोगों को एक दुसरे से जुड़ने अपनी शिक्षा को और बढ़ाने और मनोरंजन प्राप्त करने में काफी बदलाव आया है।

ये भी देखें : जजों को ‘माई लॉर्ड’ और ‘योर लॉर्डशिप’ ना बोलें : राजस्थान हाईकोर्ट

भारत में मोबाइल अपनाने में लिंग अंतर डिजिटल क्रांति तक पहुंच में जो कमी है दरों और समावेश की कमी के कारण बना हुआ है लेकिन अपनी स्थापना के बाद से, जियो एक और सभी को समान अवसर प्रदान करके इस अंतर को ख़त्म करने के लिए प्रयासरत है।

जीएसएमए और सेवा प्रदाता मिलकर महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक लाभ दे सकते हैं और मोबाइल उद्योग के लिए इस पर्याप्त बाजार अवसर को सामने लाते हुए अनगिनत महिलाओं के जीवन को बदल सकते हैं।

पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से और उल्लेखनीय रहा है

ये भी देखें : बलरामपुर: मध्याह्न भोजन के बाद खेल रहे बच्चों पर गिरी हाइटेंशन लाइन, 52 बच्चों को लगा करंट, 4 की हालत गंभीर

डिजिटल इनक्लूजन पर जियो के ध्यान केन्द्रित होने के बारे में बात करते हुए ईशा अम्बानी, डायरेक्टर, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने कहा कि-

‘‘पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से और उल्लेखनीय रहा है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और सूचना और शिक्षा की बढ़ती पहुंच के साथ जीवन को बदलने, वित्तीय समावेशन का समर्थन करने और जीवन को बढ़ाने वाली सेवाएं और रोजगार के अवसर प्रदान करने का एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। यही कारण है कि जियो की परिकल्पना की गई थी, और हमने सभी भारतीयों के लिए इस सपने को सच करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।’’

ये भी देखें : ऐसा क्या कह दिया असदुद्दीन ने, शाह गुस्से में बोले- ऐसे नहीं चलेगा ओवैसी साहब?

भारत का अपना स्मार्टफोन, जियोफोन, डिजिटल समावेश की दिशा में एक बड़ा कदम है, जिसने डिजिटल जिंदगी में पहली बार कई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को लाया है। असीमित वॉयस और डेटा सेवाओं के साथ 501 रुपए (लगभग 7 डॉलर) पर उपलब्ध है, जो 49 रुपए प्रति माह (1 डॉलर से कम) की अद्वितीय कीमत पर है, जियोफोन अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल सेवाओं का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित और सक्षम कर रहा है।

जियो ने देश में लाखों महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए कई सरकारी नेतृत्व वाली पहलों के साथ भागीदारी की है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story