×

अब्दुल्ला- जिन्ना नहीं चाहते थे अलग देश, नेहरू-पटेल की वजह से बना PAK

aman
By aman
Published on: 4 March 2018 4:35 AM GMT
अब्दुल्ला- जिन्ना नहीं चाहते थे अलग देश, नेहरू-पटेल की वजह से बना PAK
X
अब्दुल्ला- जिन्ना नहीं चाहते थे अलग देश, नेहरू-पटेल की वजह से बना PAK

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला का कहना है कि मोहम्मद अली जिन्ना मुसलमानों के लिए अलग देश नहीं चाहते थे, बल्कि भारतीय नेताओं की वजह से इस देश का बंटवारा हुआ।

अब्दुल्ला ने शनिवार को एक कार्यक्रम में ये बातें कही। उन्होंने कहा, 'जिन्ना मुसलमानों के लिए अलग देश नहीं चाहते थे, लेकिन भारतीय नेताओं की ओर से मुसलमानों और सिखों को देश में अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने से इनकार किए जाने के बाद यह सब हुआ।'

पूर्व केंद्रीय मंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कहा, कि 'मोहम्मद अली जिन्ना उस कमीशन की बात मानने के पक्ष में थे, जिसमें मुलसमानों और सिखों सहित अन्य अल्पसंख्यकों को विशेष अधिकार देने की बात कही जा रही थी। लेकिन जवाहर लाल नेहरू, मौलाना आजाद और सरदार पटेल ने कमीशन के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इसके बाद मोहम्मद अली जिन्ना ने पाकिस्तान की मांग शुरू कर दी।' अब्दुल्ला बोले, 'विभाजन को टाला जा सकता था। आज पाकिस्तान और बांग्लादेश नहीं होते। तीनों भारत का हिस्सा होते।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story