×

अभी-अभी JNU में बड़ा बवाल, हिंसा में कई छात्र घायल, रोने की आवाजों से गूंजा कैंपस

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में हिंसा का मामला सामने आया है। जेएनयू छात्र संगठन (JNUSU) ने दावा किया है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने हिंसा को अंजाम दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 5 Jan 2020 2:43 PM GMT
अभी-अभी JNU में बड़ा बवाल, हिंसा में कई छात्र घायल, रोने की आवाजों से गूंजा कैंपस
X

नई दिल्ली: दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में हिंसा का मामला सामने आया है। जेएनयू छात्र संगठन (JNUSU) ने दावा किया है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने हिंसा को अंजाम दिया है।

जेएनयूएसयू ने दावा किया कि साबरमती और अन्य हॉस्टल में एबीवीपी ने प्रवेश कर छात्रों की पिटाई की। इसके साथ ही एबीवीपी की ओर से पथराव और तोड़फोड़ भी की गई। कुछ ही देर में रोने और चीखने-चिल्लाने की आवाजों से पूरा कैम्पस गूंज उठा।

दरअसल, जेएनयू टीचर्स असोसिएशन ने एक मीटिंग बुलाई थी, जिसमें हंगामा हो गया। छात्रसंघ ने दावा किया है कि उनकी अध्यक्ष आइशी घोष और कई दूसरे स्टूडेंट्स को ABVP के सदस्यों ने पीटा है। पथराव भी किया गया है।

झड़प के दौरान की कुछ तस्वीरें और विडियो भी सामने आए हैं, जिसमें छात्रसंघ की अध्यक्ष खून से लथपथ दिखाई दे रही हैं। एक तस्वीर में टीचर भी घायल दिखी हैं।

जेएनयूएसयू की अध्यक्ष आइशी घोष पर हमला

जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) की अध्यक्ष आइशी घोष पर हमला किया गया। उनके सिर पर काफी गंभीर चोट भी आई है। वहीं हमले के बाद आइशी घोष ने कहा, 'मुझे मास्क पहने गुंडों ने बेरहमी से मारा है। मेरा खून बह रहा है। मुझे बेरहमी से पीटा गया।

'वहीं हाल ही में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के सूचना प्रणाली केंद्र में छात्रों के एक समूह ने हमला बोल दिया था। जिसके कारण रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी प्रभावित हुई थी।

आपको बता दें कि शुक्रवार को कथित रूप से कुछ स्टूडेंट्स मास्क लगाकर सेंटर फॉर इन्फॉर्मेेशन के ऑफिस में घुस गए थे और सरवर में गड़बड़ी पैदा कर दी थी जिससे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उन स्टूडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

सीएम केजरीवाल ने जेएनयू में हिंसा पर उठाये सवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि जेएनयू में हिंसा की खबर से हैरान हूं। स्टूडेंट्स पर हमला किया गया है। पुलिस को फौरन हिंसा रोकनी चाहिए और शांति कायम करनी चाहिए। उन्होंने सवाल किया, 'अगर हमारे छात्र विश्वविद्यालय कैंपस में सुरक्षित नहीं रहेंगे तो देश कैसे आगे बढ़ेगा।'



एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने ट्वीट कर ABVP पर बोला हमला



यूथ कांग्रेस ने पुलिस पर उठाये सवाल



फैकल्टी सुचित्रा सेन के सिर में चोट, एम्स में भर्ती

हमले में जेएनयू के CSRD की फैकल्टी सुचरिता सेन को सिर में गंभीर चोट लगी है। उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। आइशी घोष को भी अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है।



ये भी पढ़ें...जेएनयू कराएगा अब व्हाट्सएप या ईमेल के जरिए परीक्षाएं, जानें पूरा मामला

पहले भी छात्रों के बीच मारपीट की घटनाएं आ चुकी हैं सामने

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनावों के बाद दो पक्षों में मारपीट हो गई थी। आपस में भिड़े दोनों पक्षों अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और लेफ्ट के कई छात्रों को चोटें आई थी। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला करने का आरोप लगाया था।

मारपीट की घटना के बाद थाने पहुंचे जेएनयूएसयू (जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन) के अध्यक्ष एनसाई बालाजी ने बताया था, 'मैंने एबीवीपी के खिलाफ शिकायत दी है।

एबीवीपी के छात्र लाठी-डंडों और बाउंसर्स के साथ पुलिस स्टेेशन के बाहर हैं। एबीवीपी के सौरभ शर्मा ने मुझे खत्म करने की धमकी दी है। अगर मैं बाहर जाता हूं तो मेरी जान के लिए खतरा है।'

दूसरी ओर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि सौरभ शर्मा का कहना था कि लेफ्ट के लोगों ने पहले भी एबीवीपी के समर्थकों से मारपीट की थी।

जीतने के बाद इनका हौसला बढ़ गया तो इन्होंने दल-बल के साथ सोमवार सुबह 3 से 5 बजे के बीच हॉस्टलों में जा-जाकर मारपीट की । इन्हों ने छात्रों को धमकी दी कि अब वे जीत गए हैं तो एबीवीपी को बाहर कर देंगे।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक! जेएनयू में ये कौन सी शिक्षा दी जा रही है?

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story