×

कॅरियर : जॉब जाने पर भी न हारें हिम्मत , अपनाएं ये तरीका

Newstrack
Published on: 2 Feb 2018 6:21 AM GMT
कॅरियर : जॉब जाने पर भी न हारें हिम्मत , अपनाएं ये तरीका
X

नई​ दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि मार्केट में मंदी, स्टार्टअप में कम निवेश या फिर कुछ कारणों से भी लोगों की नौकरी चली जाती है। इसके बाद लोग परेशान हो जाते हैं। उन्हें जरूरत से अधिक तनाव हो जाता है। ऐसे में कई बार वे गलत कदम भी उठा लेते हैं। इस बारे में एक्सपर्ट की मानें तो जॉब गंवाने वाले लोगों को यह विचार करना होगा कि यह सब उनकी खराब परफॉर्मेंस के कारण नहीं हुआ है बल्कि बिजनेस की खराब परिस्थितियों के कारण हुआ है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, पर इन दिनों नौकरी से निकाला जाना कॉर्पोरेट लाइफ का हिस्सा बन चुका है। इसलिए परेशान न हों बल्कि मजबूती से परिस्थितियों का सामना करें।

अगर अचानक जॉब चला गया हो तो तुरंत नई नौकरी खोजने के बजाय ओल्ड एज होम या किसी गैर सरकारी संस्था में स्वेच्छा से काम करना चाहिए। इससे आपको अपने अंदर नई ऊर्जा महसूस होगी। साथ ही आपके लिंक भी बनने लगेंगे। अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आपको ऐसा काम खोजना चाहिए जो जिसका आपके लिए कोई मायने हो। अपना समय और कोशिश खुद को खुश रखने में लगाएं। भविष्य के रिक्रूटर के सामने खुद को मजबूती से पेश करें और परेशानियों का जिक्र करना छोड़ दें और खुद को अंदर से मजबूत करें।

ये भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : न लें झूठ का सहारा, सच के साथ पाएं स्थाई सफलता

तन-मन से स्वस्थ रहें : मनोवैज्ञानिकों की मानें तो जिन लोगों की नौकरी चली जाती है, वे दिनभर बैठे-बैठे तनाव महसूस करने लगते हैं। इससे न केवल उनका मन खराब होता है बल्कि सेहत भी खराब होने लगती है। उन्हें इस तरह से बैठे रहने की जगह तनाव दूर करने वाला व्यायाम करना चाहिए। योग और ध्यान करने से भी हर तरह की टेंशन खत्म हो सकती है। आपको पॉजीटिव रहने में मदद मिलती है।

सीखें कुछ नया : विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप सही एटीट्यूड के साथ रिस्क लेते हैं तो आप भीड़ से अलग नजर आते हैं। इसके लिए परेशान न हों। नौकरी जाने के बाद लगातार नई स्किल्स सीखने पर फोकस करना चाहिए। अगर आपके पास कोई टैलेंट है तो आपको उसे निखारने का प्रयत्न करना चाहिए। इससे खुद को भी अच्छा लगता है कि आप खाली नहीं हैं। व्यस्त होने के कारण तनाव नहीं होता है।

ये भी पढ़ें : रीडिंग हैबिट : ऑफलाइन रीडिंग के शानदार एप्स, अपनाएं ये टिप्स

अच्छे लोगों के संपर्क में रहें : नौकरी मिलने में लोगों से मेलजोल काफी अहम होता है। इसलिए आपको हमेशा इसे वेटेज देना चाहिए। अगर नौकरी चली गई है तो घर बैठने की जगह नेटवॄकग प्रोग्राम्स का ख्याल रखें और अपने लिए कुछ नए प्रो$फेशनल कनेक्शन्स का निर्माण करें। आपको उन लोगों से मिलना चाहिए, जिन्होंने अपना वेंचर खुद शुरू किया है। आप उनसे अनुभव और कॉन्टैक्ट्स हासिल कर सकते हैं। इससे न केवल जल्दी जॉब मिलने में मदद मिलती है। साथ ही आपके खुद के बिजनेस या दूसरे रास्ते भी बनते हैं।

सकारात्मक सोच रखें : क्यू 1 ग्लोबल टैलेंट मार्केट क्वार्टरली के अनुसार भारत में बेरोजगारी की दर वर्ष 2017 में 8.6 प्रतिशत से गिरकर वर्ष 2020 में 7.7 प्रतिशत होने की संभावना है। साथ ही देश की जीडीपी 7.1 प्रतिशत से बढक़र 7.7 प्रतिशत होने का अनुमान है। ऐसे में जिन लोगों की नौकरी हाल में छूट गई है उन्हें सकारात्मक सोच रखनी चाहिए और भविष्य में नौकरी के लिए अपनी स्किल्स को मजबूत करना चाहिए। जब आप नई नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएं तो इंटरव्यूअर से नौकरी से निकाले जाने की बात न छिपाएं। इस बात को उनसे जरूर शेयर करें। अगर आप सकारात्मक सोच रखते हैं और मार्केट के अनुरूप अपनी स्किल्स में सुधार करते हैं तो आपको जल्द ही नौकरी के कई ऑफर मिलने लगते हैं।

ये भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : सफलता के लिए सॉरी बोलने की कला भी जरूरी

फाइनेंशियल प्लानिंग बनाएं : पिछले साल एक फर्म ने 700 लोगों को निकाल दिया। उन सबकी सबसे बड़ी चिंता थी कि यह बात वे अपने परिजनों को किस तरह बताएं। आपको भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वित्तीय प्लानिंग कर लेनी चाहिए। इसके लिए आप पहले से ही प्लॉन बनाएं न कि जॉब जाने पर। हर वॄकग व्यक्ति को अपना फाइनेंशियल मैनेजमेंट इस तरह से करना चाहिए कि यदि जॉब चली भी जाए तो वे 3-4 माह तक अपने खर्चे पूरे कर सकें। भले ही इसके लिए उन्हें पहले से ही कुछ कटौती ही क्यूं न करना पड़े।

Newstrack

Newstrack

Next Story