×

Jodhpur News: सूरसागर में सांप्रदायिक हिंसा, दंगाइयों ने फूंकी दुकान, पुलिस हिरासत में एक दर्जन लोग

Jodhpur Communal Violence: जोधपुर के सूरसागर में सांप्रदायिक तनाव के बाद भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने दर्जन भर लोगों को हिरासत में लिया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Jun 2024 4:01 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2024 4:21 AM GMT)
India News
X

Jodhpur Communal Violence (Pic: Social Media)

Jodhpur Communal Violence: राजस्थान के जोधपुर में सांप्रदायिक तनाव की खबर सामने आ रही है। जोधपुर के सूरसागर में बिती रात दो समुदाय के लोगों के बीच भिड़त हो गई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर जमकर ईंट-पत्थर चलाए। इस विवाद में कई दुकानों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। साथ ही पुलिस पर भी हमला किया गया। उपद्रवियों को रोकने पहुंची पुलिस पर पेट्रोल बम से हमला कर दिया गया। हालात को काबू में करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर बुलाया गया। पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स की गाड़ियां मौके पर तैनात कर दी गई हैं। इलाके में अभी भी सांप्रादायिक तनाव बना हुआ है। पुलिस ने एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है।

नाबालिग बच्चों के बीच झगड़ा बना वजह

जोधपुर पश्चिम के एडीसीपी निशांत भारद्वाज के अनुसार घटना के पीछे नाबालिगों के झगड़े को वजह बताई गई। दो-तीन दिन पहले मोहल्ले के दो अलग-अलग समुदायों के नाबालिग बच्चों के बीच झगड़ा हुआ था। झगड़े में एक नाबालिग के सिर में चोट भी लगी। जिसको लेकर दोनों पक्षों ने मुकदमा दर्ज करवाया। हालांकि इस मामले में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसके बाद ये मामला बढ़ता चला गया और सांप्रादायिक हिंसा में बदल गया। बीती रात दोनों पक्षों के बीच इसे लेकर जमकर विवाद हुआ।

धार्मिक इमारत की दीवार में गेट खोलने की कोशिश

झगड़े की एक और वजह सामने निकल कर आ रही है। बताया जा रहा है कि कल शुक्रवार को एक पक्ष के लोगों ने धार्मिक इमारत की दीवार में गेट खोलने की कोशिश की। जिसका दूसरे पक्ष ने विरोध किया। इस मामले के विवाद ने तूल पकड़ ली। रात तक यह विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों में ईंट पत्थर चलने लगे। साथ ही इलाके में दुकानों और गाड़ियों को आग लगा दिया गया। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

पुलिस पर चलाए गए पत्थर

मौके पर पहुंची पुलिस को देखते ही दंगाई अपने घरों में घुस गए। पुलिस ने मामले को शांत देखते हुए दमकल वाहनों को बुलाकर लगाई गई आग पर काबू पाया। मगर दंगाइयों से शांति देखी नहीं गई। उन्होंने पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया। पुलिस के एक्शन पर लोगों ने पुलिस पर ही पथराव करना शुरु कर दिया। ये पथराव काफी देर तक चला। पुलिस ने मामले को बढ़ता देख आंसू गैस के गोले चलाए। साथ ही लाठीचार्ज भी किया। पुलिस ने मामले पर काबू पाते ही एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया है।

सीएम को दी गई जानकारी

घटना की जानकारी के बाद पुलिस कमिश्नर राजेन्द्र सिंह, डीसीपी ईस्ट आलोक श्रीवास्तव, डीसीपी हेडक्वार्टर शरद चौधरी ने मौके पर पहुंच कर जायजा लिया। पुलिस के अधिकारियों के साथ भारी पुलिस जाप्ता, आरएसी, एसटीएफ की टीम, दमकल वाहन मौके पर पहुंचे। इसी दौरान सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी, शहर विधायक अतुल भंसाली ने स्थिति की जानकारी लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को जानकारी दी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story