TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Joshimath Sinking: जोशीमठ के 863 घरों में दरार, अब विस्थापितों को बसाने का संकट

Joshimath Sinking: राज्य सरकार द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार, जिन घरों में दरारें आ गई हैं, उनकी संख्या अब 863 हो गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Jan 2023 2:48 AM GMT
Joshimath Sinking
X

Joshimath Sinking (photo: social media )

Joshimath Sinking: जोशीमठ में भू-धंसाव के संकट के साथ अब प्रभावित लोगों का पुनर्वास सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। राज्य सरकार द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार, जिन घरों में दरारें आ गई हैं, उनकी संख्या अब 863 हो गई है। इनमें से 181 को असुरक्षित घोषित किया गया है। अब तक 275 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

लोग हटने को तैयार नहीं

दिक्कत ये है कि सभी प्रभावित निवासी मुआवजे के लिए समझौता करने और हटने के लिए तैयार नहीं हैं, विशेष रूप से वे जो दुकानें और व्यवसाय चलाते हैं। विस्थापन का सामना कर रहे लोगों की स्थिति के आधार पर अलग-अलग विचार हैं।

जमीन दे सरकार

जोशीमठ व्यापार मंडल के अध्यक्ष नैन सिंह भंडारी का कहना है कि - वर्षों से हमने यहां अपना व्यवसाय स्थापित किया है। कोई भी जिसकी आजीविका इस शहर पर निर्भर है वह शहर छोड़ना नहीं चाहता। हम एकमुश्त समझौता नहीं चाहते हैं। या तो सरकार को स्थिति का इलाज करने पर काम करना चाहिए, या पुनर्वास के लिए आस-पास की जमीन उपलब्ध करानी चाहिए ताकि अगर हम यहां से स्थानांतरित भी हो जाएं, तो हम यहां काम कर सकें। केवल वे लोग जिनके बच्चे पढ़ते हैं, या वे स्वयं बाहर काम करते हैं, वे एकमुश्त समझौता चाहते हैं।

एक लोकल निवासी ने कहा कि हम एकमुश्त समझौता चाहते हैं जिसके तहत हमें पर्याप्त मुआवजा दिया जाना चाहिए। कम से कम, यह हमें अपनी पसंद की जगह पर स्थानांतरित होने का विकल्प देगा। वहीं दूसरे लोगों का कहना है कि हम एकमुश्त समझौता नहीं चाहते हैं। मैं जानता हूं कि वे हमें जमीन और हमारे घरों को हुए नुकसान का पर्याप्त मुआवजा नहीं देंगे। हम बस इतना चाहते हैं कि सरकार हमें किसी नज़दीकी स्थान पर स्थानांतरित कर दे ताकि पुनर्वास से हमारी आजीविका प्रभावित न हो।

पीपलकोटी में पुनर्वास

उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में कहा था कि वह प्रभावित निवासियों की मदद करने की अपनी योजना के पहले चरण के तहत चमोली जिले में जोशीमठ से लगभग 36 किमी दूर पीपलकोटी तक 120 से अधिक परिवारों का पुनर्वास करेगी। आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा ने कहा कि जोशीमठ में प्रभावित निवासियों के पुनर्वास के लिए जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित चार स्थलों में पीपलकोटी भी शामिल है। अन्य स्थल ढाक और गौंक सेलांग के आस-पास के गाँव हैं, और प्रभावित क्षेत्रों से दूर जोशीमठ में एक बागवानी भूमि है। उन्होंने कहा कि हमने पुनर्वास के लिए चार साइटों की पहचान की है। पहले चरण में समुद्र तल से 1,260 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पीपलकोटी को वहां करीब दो हेक्टेयर भूमि में पुनर्वास के लिए उपयुक्त पाया गया है। हम सभी परिवारों को वहां नहीं बसा पाएंगे, लेकिन लगभग 120 से 125 परिवारों को समायोजित किया जा सकता है। अन्य साइटों की पहचान करने की प्रक्रिया भी चल रही है क्योंकि हमें शेष प्रभावित लोगों के पुनर्वास की आवश्यकता होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story