×

Joshimath Sinking: बारिश के बाद बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत, भू-धंसाव वाले इलाकों में संकट गहराने की आशंका

Joshimath Sinking: मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Jan 2023 7:36 AM GMT
Joshimath Sinking,
X

Joshimath Sinking (photo: social media )

Joshimath Sinking: जोशीमठ के भू-धंसाव वाले इलाकों में संकट और गहराने की आशंका पैदा हो गई है। मौसम का मिजाज बिगड़ने के बाद जोशीमठ में बारिश और बर्फबारी ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। जोशीमठ में रात भर बारिश का दौर चला है और इसके साथ ही भारी बर्फबारी भी शुरू हो गई है। मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में जोशीमठ का संकट और गहरा सकता है।

और बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

जोशीमठ के तमाम मकानों में दरारें आने और जमीन धंसने की घटनाओं ने पहले ही लोगों की दिक्कत बढ़ा रखी है। अब ऐसे में खराब मौसम लोगों के लिए और मुसीबत बनता जा रहा है। जानकारों का मानना है कि बारिश और बर्फबारी से भू-धंसाव का खतरा और ज्यादा बढ़ जाएगा। जोशीमठ में राहत और पुनर्वास का काम भी चल रहा है और खराब मौसम से इस काम में भी दिक्कतें पैदा हो रही हैं।

उत्तराखंड के मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 24 जनवरी से 27 जनवरी तक उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में जोशीमठ का संकट और गहराने की आशंका है।

असुरक्षित भवनों को गिराने का काम जारी

इस बीच जोशीमठ में खतरे वाले भवनों को गिराने का काम जारी है। असुरक्षित घोषित किए जा चुके दो होटलों, दो निजी भवनों और निर्माण विभाग के डाक बंगले को तोड़े जाने का काम चल रहा है। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञों की निगरानी में यह काम किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार के हादसे से बचा जा सके।

जोशीमठ नगर पालिका के वार्ड नंबर 7 में एक और निजी भवन को गिराने का आदेश जारी किया गया है। इस भवन को पहले ही असुरक्षित घोषित किया जा चुका है और भवन स्वामी ने इसे तोड़े जाने के लिए अपनी सहमति दे दी है। उनकी लिखित सहमति के बाद इस भवन को गिराने का आदेश जारी किया गया है।

सरकार को रिपोर्ट का इंतजार

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रदेश सरकार जोशीमठ का संकट सुलझाने की कोशिश में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार भू-धंसाव के संबंध में सभी तकनीकी संस्थानों की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। सभी तकनीकी संस्थानों की रिपोर्ट आने के बाद आगे की ठोस कार्ययोजना बनाई जाएगी और उस पर तेजी से अमल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विस्थापित किए गए लोगों की समस्याओं को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। चमोली के जिलाधिकारी को विस्थापन के संबंध में स्थानीय लोगों के सुझाव लेने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद इस दिशा में सरकार की ओर से कदम उठाया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story