×

शाह की जगह लेंगे जेपी नड्डा, संभालेंगे बीजेपी की कमान, इस दिन हो सकती है ताजपोशी

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के हाथ में ही अभी पार्टी की औपचारिक कमान सौंपने देने की तैयारी है। इसी महीने जनवरी के 19 या 20  को उन्हें विधिवत भाजपा का अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। इसके बाद वे अगले तीन साल तक सबसे बड़े राजनीतिक दल के अध्यक्ष होंगे।

suman
Published on: 12 Jan 2020 5:41 AM GMT
शाह की जगह लेंगे जेपी नड्डा, संभालेंगे बीजेपी की कमान,  इस दिन हो सकती है ताजपोशी
X

नई दिल्ली : बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के हाथ में ही अभी पार्टी की औपचारिक कमान सौंपने देने की तैयारी है। इसी महीने जनवरी के 19 या 20 को उन्हें विधिवत भाजपा का अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। इसके बाद वे अगले तीन साल तक सबसे बड़े राजनीतिक दल के अध्यक्ष होंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जरूरी आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया 18 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी।

यह पढ़ें....क्या है बेलूर मठ से स्वामी विवेकानंद का रिश्ता, जहां पीएम ने बिताई रात

बता दें कि अमित शाह के अध्यक्ष का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में 50 करोड़ गरीबों के पांच लाख रूपये सालाना तक मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत और बच्चों के टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली, तभी से साफ हो गया था कि उन्हें भाजपा के संगठन की कमान सौंपी जाएगी।

अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पार्टी की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद पार्टी के संविधान के अनुसार पार्टी के अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया शुरु हुई, जो 20 जनवरी को पूरी हो जाएगी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी के आधे से अधिक राज्य के अध्यक्षों का चुनाव होना जरूरी है।

यह पढ़ें....JNU हिंसा: खुलासे के बाद आरोपी छात्रों से क्राइम ब्रांच ऐसे करेगी ‘डील’, किया तलब

इसके बाद राज्यों में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए जिला व संसदीय स्तर पर प्रतिनिधियों का चयन किया जाता है। बताया जा रहा है कि 18 जनवरी तक आधे से अधिक राज्यों के पार्टी अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा व जिला या संसदीय प्रतिनिधियों का भी चयन कर लिया जाएगा। वैसे तो पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 19 या 20 जनवरी में एक तारीख तय की है, लेकिन चुनाव की प्रक्रिया 20 जनवरी को होने की संभावना ज्यादा है।

suman

suman

Next Story