×

Delhi: जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा बन सकते हैं दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने की सिफारिश की है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 May 2022 9:33 AM GMT
Delhi High Court
X

दिल्ली हाईकोर्ट। (Social Media)

Delhi: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) को बहुत जल्द स्थायी मुख्य न्यायाधीश मिल सकता है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना (Supreme Court Chief Justice NV Ramana) की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने उच्च न्यायालय के पांच नए मुख्य न्यायाधीश की सिफारिश की है। साथ ही कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के एक मुख्य न्यायाधीश को ट्रांसफर किए जाने की सिफारिश भी की है। जानकारी के मुताबिक, कॉलेजियम ने तेलंगाना हाईकोर्ट (Telangana High Court) के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा (Chief Justice Satish Chandra Sharma) को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) का मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने की सिफारिश की है। बता दें कि जस्टिस शर्मा का कार्यकाल अगले साल यानि 2023 के नवंबर माह में खत्म हो रहा है।

मौजूदा कार्यकारी चीफ जस्टिस का भी होगा ट्रांसफर

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में जस्टिस डीएन पटेल (Justice DN Patel) के बाद कोई मुख्य न्यायाधीश नहीं है। न्यायमूर्ति विपिन सांघी (Justice Vipin Sanghi) 13 मार्च से ही दिल्ली हाईकोर्ट में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्यरत हैं, वह हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज भी है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली कॉलेजियम ने निर्णय लिया है कि न्यायमूर्ति सांघी को उत्तराखंड हाईकोर्ट (Uttarakhand High Court) का मुख्य न्यायाधीश बनाया जाए। बता दें कि जस्टिस सांघी दिल्ली में कोविड मैनेजमेंट बेंच के अध्यक्ष थे।

जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा (Chief Justice Satish Chandra Sharma) के ट्रांसफर के बाद तेलंगाना हाईकोर्ट (Telangana High Court) में रिक्त हुए पद पर जस्टिस उज्जल भूयान की नियुक्ति हो सकती है। जस्टिस भूयान हाईकोर्ट में दूसरे सबसे सीनियर जज हैं, लिहाजा मुख्य न्यायाधीश के पद पर उनका दावा मजबूत माना जा रहा है। न्यायमूर्ति भूयान का पैरेंट हाईकोर्ट गुवाहटी हाईकोर्ट है। उन्हें पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ट्रांसफर किया गया, फिर उन्हें तेलंगाना हाईकोर्ट भेज दिया गया।

कौन हैं जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा

जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा (Chief Justice Satish Chandra Sharma) का जन्म 30 नवंबर, 1961 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने 2003 में 42 साल के उम्र में ही सीनियर एडवोकेट नियुक्त किया था। जस्टिस शर्मा को जनवरी 2008 में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जज के रूप में प्रोन्नत किया गया और जनवरी, 2010 में स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। पिछले साल यानि 2021 के अक्टूबर में उन्हें तेलंगाना हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया था। इससे पहले वह कर्नाटक हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस के तौर पर भी अपनी सेवा दे चुके हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story