×

CJI UU Lalit: जस्टिस यूयू ललित ने ली 49वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ, 74 दिनों का होगा कार्यकाल

CJI UU Lalit: क्रिमिनल लॉ में पारंगत माने जान वाले जस्टिस ललित 13 अगस्त 2014 में बार से सुप्रीम कोर्ट के जज बने। बार से सीजेआई बनने वाले वे दूसरे जज हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2022 6:54 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2022 7:34 AM GMT)
Justice Uday Umesh Lalit sworn in as 49th Chief Justice of the India
X

Justice Uday Umesh Lalit sworn in as 49th Chief Justice of the India (Image: Social Media)

CJI UU Lalit: देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस उदय उमेश ललित ने शपथ ले ली है। निर्वतमान चीफ जस्टिस एनवी रमण के कार्यकाल का शुक्रवार को आखिरी दिन था। नए चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल केवल 74 दिन का होगा। इसी साल 8 नवंबर को वे रिटायर हो जाएंगे। क्रिमिनल लॉ में पारंगत माने जान वाले जस्टिस ललित 13 अगस्त 2014 में बार से सुप्रीम कोर्ट के जज बने। बार से सीजेआई बनने वाले वे दूसरे जज हैं।

सुप्रीम कोर्ट में कई प्रमुख मामले लंबित

सुप्रीम कोर्ट में हजारों मुकदमों का अंबार लगा हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 अगस्त तक सुप्रीम कोर्ट में 71,411 मामले लंबित पड़े हैं। इनमें धारा 370, सीएए, यूएपीए, नोटबंदी, सबरीमाला और इलेक्टोरल बॉन्ड जैसे अहम मामले भी शामिल हैं। इसके अलावा सीजेआई के सामने अदालत में लंबित 492 संवैधानिक मामलों को निपटाने की चुनौती भी होगी।

नए सीजेआई ने 3 सुधारों का वादा किया

शुक्रवार को निर्वतमान चीफ जस्टिस एनवी रमन के फेयरवेल कार्यक्रम में बोलते हुए जस्टिस ललित ने तीन अहम सुधारों का वादा किया। इनमें मुकदमे की समय से लिस्टिंग, त्वरित मामलों की मेंशनिंग के लिए नया सिस्टम बनाने और अधिक संवैधानिक पीठ बनाने की बात कही है।

जस्टिस यूयू ललित का खानदानी पेशा है वकालत

महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले नए सीजेआई जस्टिस यूयू ललित को वकालत का पेशा विरासत में मिला। उनके दादा और पिता भी इस पेशे में रह चुके हैं। शनिवार को जब राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में जस्टिस ललित को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ दिला रही थीं तब सीजेआई के 90 वर्षीय पिता जस्टिस उमेश रंगनाथ ललित भी मौजूद थे। सीजेआई ललित के दादा रंगनाथ ललित महाराष्ट्र के सोलापुर में वकालत करते थे। उनके पिता उमेश रंगनाथ ललित ने भी वहीं से वकालत शुरू की थी। बाद में आगे चलकर वे मुंबई हाईकोर्ट में जज बने। इसके अलावा सीजेआई ललित के बड़े बेटे श्रेयस और उनकी पत्नी रवीना भी पेशेवर वकील हैं।

हालांकि, सीजेआई की पत्नी अमिता उदय ललित पेशे से शिक्षाविद हैं और नोएडा में दशकों से स्कूल चला रही हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story