×

New CJI: जस्टिस यूयू ललित होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, मौजूदा सीजेआई एनवी रमण ने की सिफारिश

New CJI: कल यानी बुधवार को केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने सीजेआई को खत लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Aug 2022 8:12 AM GMT
Justice UU Lalit will be the next Chief Justice of india
X

जस्टिस यूयू ललित होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश (फोटो: सोशल मीडिया )

New CJI: देश के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण ने अगले सीजेआई के लिए जस्टिस यूयू ललित के नाम की सिफारिश सरकार से की है। सीजेआई रमण ने आज अपना सिफारिशी पत्र कानून मंत्रालय को भेज दिया है। दरअसल कल यानी बुधवार को केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने सीजेआई को खत लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया था।

बता दें कि सीजेआई नूतलपटि वेंकटरमण का कार्यकाल 26 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उन्होंने बीते साल यानी 24 अप्रैल 2021 को देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर पदभार ग्रहण किया था। 16 माह इस पद पर योगदान के बाद वह रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती चीफ जस्टिस एसए बोवड़े की जगह ले थी।

जस्टिस यूयू ललित का होगा संक्षिप्त कार्यकाल

जस्टिस उदय उमेश ललित 27 अगस्त को देश के 49वें चीफ जस्टिस के तौर पर कार्यभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल मात्र 74 दिनों का होगा। जस्टिस ललित 8 नवंबर को चीफ जस्टिस के रूप में रिटायर होंगे। इसके बाद जस्टिस चंदचूड़ 50वें सीजीआई के तौर पर नियुक्त होंगे। सीजेआई के रूप में जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल और जस्टिस इंदिरा बनर्जी शामिल होंगी। जस्टिस बनर्जी के 23 सितंबर को रिटायर होने के बाद जस्टिस केएम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे।

नाम सिफारिश करने की क्या है परंपरा

परंपरा के अनुसार सेवानिवृत्ति से करीब एक महीने पहले मुख्य न्यायाधीश अपने उत्तराधिकारी का नाम एक बंद लिफाफे में कानून मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति तक भेजते हैं। सामान्यतः सीजेआई के बाद दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के नाम की सिफारिश की जाती है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश वरिष्ठता के आधार पर सीजेआई के रूप में कार्यभार संभालते हैं। मुख्य न्यायाधीश का कोई कार्यकाल निर्धारित नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में जजों के रिटायरमेंट की आयु संविधान के तहत 65 साल निर्धारित की गई है।

बता दें कि मौजूदा सीजेआई एन वी रमण के कार्यकाल में 9 जजों ने एक साथ शपथ ली । तीन महिला न्यायाधीशों ने भी पहली बार एक साथ शपथ ली। इसी के साथ देश को भविष्य में जस्टिस बीवी नागरत्ना के तौर पर पहली महिला सीजेआई मिलेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story