×

MP Politics: बीजेपी में जाने की अटकलों पर कमलनाथ बोले-जब ऐसी कोई बात होगी तो बताऊंगा

MP Politics: मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं ने भी इशारों में इस बात का संकेत देना शुरू कर दिया है कि कमलनाथ जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Feb 2024 8:48 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 10:45 AM GMT)
MP Politics: बीजेपी में जाने की अटकलों पर कमलनाथ बोले-जब ऐसी कोई बात होगी तो बताऊंगा
X

MP Politics: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भाजपा में जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। वहीं दिल्ली पहुंचे कमलनाथ ने कहा कि जब ऐसी कोई बात होगी तो बताऊंगा। सूत्रों की मानें तो कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ के साथ मध्य प्रदेश के कई कांग्रेसी विधायक भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के कांग्रेस छोड़ने की चर्चाएं काफी तेज हो गई हैं। मध्य प्रदेश के सियासी हल्कों में पिछले कई दिनों से कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगाई जाती रही हैं। अब ये अटकलें सच्चाई में बदलती हुई दिख रही हैं। कमलनाथ के करीबी सूत्रों का कहना है कि पिता-पुत्र की यह जोड़ी 19 फरवरी को राजधानी दिल्ली में भाजपा का दामन थाम सकती है।

कमलनाथ अपने गढ़ छिंदवाड़ा का दौरा स्थगित करके अचानक राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। इसके साथ ही उनके सांसद बेटे नकुलनाथ के एक्स हैंडल से कांग्रेस का नाम और लोगों दोनों गायब हो गया है। मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं ने भी इशारों में इस बात का संकेत देना शुरू कर दिया है कि कमलनाथ जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

कमलनाथ के करीबी सूत्रों ने की पुष्टि

मध्य प्रदेश में हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को भारी झटका लगा था और भाजपा ने भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद कांग्रेस हाई मकमान की ओर से कमलनाथ को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। कमलनाथ की जगह पार्टी हाईकमान की ओर से जीतू पटवारी को नया अध्यक्ष बनाया गया था।

पिछले कई दिनों से मध्य प्रदेश के सियासी हल्कों में कमलनाथ की नाराजगी की चर्चाएं सुनी जाती रही हैं। हालांकि कमलनाथ बीच-बीच में भाजपा में शामिल होने की संभावना को नकारते रहे हैं मगर अब उनके करीबी सूत्रों ने भी उनके जल्द भाजपा में शामिल होने के दावे की पुष्टि की है।

कमलनाथ के साथ पार्टी छोड़ेंगे कई कांग्रेस विधायक

कमलनाथ के करीबी विधायकों का दावा है कि वे अपने सांसद बेटे नकुल नाथ के साथ 19 फरवरी को भाजपा का दामन थाम सकते हैं। करीबी विधायकों के मुताबिक कमलनाथ के साथ कांग्रेस के 10-12 विधायक, दो नगर अध्यक्ष और एक महापौर भी कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

कमलनाथ के करीबी विधायकों के इस दावे में काफी दम माना जा रहा है क्योंकि कमलनाथ का 14 फरवरी से 18 फरवरी तक छिंदवाड़ा में कार्यक्रम तय था मगर कमलनाथ अचानक अपना छिंदवाड़ा दौरा रद्द करके दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक कमलनाथ छिंदवाड़ा से भोपाल पहुंच गए हैं जहां से वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

नकुलनाथ के प्रोफाइल से कांग्रेस का नाम और लोगो गायब

इस बीच कमलनाथ के बेटे और छिंदवाड़ा के सांसद नकुलनाथ के प्रोफाइल को लेकर भी काफी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। दरअसल नकुलनाथ के सोशल मीडिया प्रोफाइल से कांग्रेस का नाम और लोगों गायब हो गया है। इसके बाद उनके कांग्रेस छोड़ने की चर्चाओं ने काफी तेजी पकड़ ली है।



नकुलनाथ ने एक्स, इंस्टाग्राम और फेसबुक तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कांग्रेस का लोगो और नाम हटा लिया है। इसकी जगह उन्होंने लिखा है संसद सदस्य,छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश)। कमलनाथ के सांसद बेटे की प्रोफाइल से कांग्रेस का नाम और लोगों गायब होना बड़ा संकेत दे रहा है और माना जा रहा है कि वे जल्द ही कांग्रेस से अलग होने जा रहे हैं।

भाजपा नेता ने भी दिया बड़ा संकेत

इस बीच मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं ने भी इस बात का संकेत देना शुरू कर दिया है कि कमलनाथ और नकुलनाथ जल्द ही पार्टी में शामिल हो सकते हैं। मध्य प्रदेश के भाजपा नेता और प्रदेश पार्टी प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने एक फोटो पोस्ट की है। इस फोटो में कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ अन्य लोगों के साथ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में जयश्री राम लिखा गया है। सियासी जानकारों का मानना है कि यह तस्वीर इस बात का संकेत है कि कमलनाथ जल्द ही कांग्रेस से अलग होकर भाजपा में शामिल होने वाले हैं।

दिग्विजय ने किया सबकुछ ठीक-ठाक होने का दावा

दूसरी ओर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने प्रदेश कांग्रेस में सबकुछ ठीक-ठाक होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि उनकी कल रात ही कमलनाथ से फोन पर बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि कमलनाथ ने पूरा जीवन कांग्रेस में बिताया है और वे इंदिरा गांधी के समय से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि कमलनाथ के गांधी परिवार को छोड़ने की कोई संभावना नहीं है।

कमलनाथ और बेटे नकुलनाथ का सियासी सफर

दूसरी ओर कमलनाथ के करीबी सूत्रों के मुताबिक उनका पार्टी छोड़ना तय है और यदि कमलनाथ अपने बेटे के साथ पार्टी छोड़ते हैं तो यह मध्य प्रदेश में कांग्रेस के लिए बड़ा झटका होगा। लोकसभा चुनाव से पहले इन दोनों नेताओं का इस्तीफे से पार्टी की चुनावी संभावनाओं पर काफी बुरा असर पड़ेगा।

कमलनाथ 1980 से 2014 तक लगातार नौ बार सांसद का चुनाव जीतने में कामयाब रहे। 2018 में उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली थी। हालांकि ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में तमाम कांग्रेस विधायकों की बगावत के बाद उनकी सरकार गिर गई थी।

छिंदवाड़ा को कमलनाथ का गढ़ माना जाता रहा है और मौजूदा समय में इस संसदीय सीट से उनके बेटे नकुलनाथ सांसद हैं। नकुलनाथ पहले ही इस सीट से फिर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story